T20 World Cup 2022: फिर होगा भारत-पाकिस्तान का महामुकाबला ?

T-20 विश्वकप 2022 क्रिकेट इतिहास में हमेशा उलटफेर के लिए याद किया जाएगा। अब तक हुए सभी टी 20 विश्वकप में कभी इतने उलटफेर नहीं हुए लेकिन इस टी 20 विश्वकप में उलटफेर खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहे हैं।

T-20 विश्वकप 2022 क्रिकेट इतिहास में हमेशा उलटफेर के लिए याद किया जाएगा। अब तक हुए सभी टी 20 विश्वकप में कभी इतने उलटफेर नहीं हुए लेकिन इस टी 20 विश्वकप में उलटफेर खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहे हैं। नामीबिया की श्रीलंका पर जीत के साथ शुरु हुए उलटफेर से अब तक पांच बड़े उलटफेर हुए हैं। इसमें नई टीम आयरलैंड और नीदरलैंड ने चैंपियन टीमों के सामने अपनी योग्यता साबित की है। आयरलैंड ने जहां एक ओर वेस्टइंडीज और इंग्लैंड जैसी बड़ी टीमों को परास्त किया वहीं नीदरलैंड ने जिम्बाब्वे और साउथ अफ्रीका जैसी मजबूत टीमों को धूल चटाई है।

चैंपियन टीमों के साबित की योग्यता

  • अब इन टीमों के दमदार प्रदर्शन से पूरा प्वाइंट्स टेबल उलट पलट गया है।
  • खासतौर से सुपर 12 राउंड में नीदरलैंड की साउथ अफ्रीका पर जीत के बाद नीदरलैंड खुद तो सेमीफाइनल के लिए नहीं जा सकी है लेकिन इतना जरुर हुआ है कि पाकिस्तान टीम की बंद किस्मत का ताला जरुर खुल गया है।
  • रविवार को हुए मैच में दक्षिण अफ्रीका ने नीदरलैंड के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया।
  • नीदरलैंड ने 20 ओवर में चार विकेट पर 158 रन बनाए और दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 159 रनों की जरूरत थी। जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 145 रन ही बना पाई।

  • नीदरलैंड के खिलाफ 13 रनों की हार दक्षिण अफ्रीका को सालों तक चुभेगी।
  • इस हार के साथ ही उनका टी20 वर्ल्ड कप 2022 का सफर भी खत्म हो गया।
  • इस मैच के दौरान डेविड मिलर का कैच मैच का सबसे बड़ा टर्निंग प्वॉइंट रहा।
  • मिलर 17 गेंद पर 17 रन बनाकर ब्रैंडन ग्लोवर की गेंद पर आउट हुए।
  • नीदरलैंड की इस जीत के बाद भारत सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर गया।

पाकिस्तान की बंद किस्मत का खाता खुल गया

इसके साथ पाकिस्तान की बंद किस्मत का खाता खुल गया। इसमें रविवार को बांग्लादेश और पाकिस्तान का मुकाबला सेमीफाइनल के लिए काफी अहम हो गया। इस मुकाबले में पाकिस्तान ने बांग्लादेश को पांच विकेट से हरा कर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। इस मैच में बांग्लादेश ने टाॅस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। शाहीन अफरीदी ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए बांग्लादेश को आठ विकेट पर 127 रन के स्कोर पर रोक दिया। इसके जवाब में रिजवान और बाबर ने पहले विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी करके टीम को जीत के करीब पहुंचाया। पाकिस्तान ने 11 गेंद शेष रहते 5 विकेट पर 130 रन बनाकर ये मैच अपने नाम किया।

भारत- पाकिस्तान के बीच महामुकाबला

इस जीत के साथ पाकिस्तान के पांच मैचों में 6 अंक हो गए हैं और सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर गया है। अब ग्रुप वन से न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और ग्रुप 2 से भारत और पाकिस्तान टाॅप 4 टीमें बनी हैं। अब पाकिस्तान व भारत की टीम न्यूजीलैंड और इंग्लैंड से सेमीफाइनल मुकाबला खेलेंगी। इसमें अब भारत और पाकिस्तान दोनों टीमें को फाइनल में जाने की प्रबल संभावना बन गई है। इससे फैंस को एक बार फिर से भारत पाकिस्तान के बीच महामुकाबला देखने को मिल सकता है। बता दें कि क्रिकेट जगत में भारत- पाकिस्तान का मैच बहुत ही रोमांच व उत्साह के साथ फैंस देखते हैं। टी 20 विश्वकप 2022 में भारत-पाकिस्तान का पहला मैच अब तक टी 20 क्रिकेट का सबसे बड़ा मैच था। इसको सबसे अधिक लोगों ने देखा था।

भारतीय फैंस को उम्मीद है अगर भारत- पाकिस्तान के बीच महामुकाबला होता है तो भारत वर्ष 2007 का इतिहास दोहराएगी।

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button