भारत में आई फ्लू की रफ़्तार हुई तेज !

वो लोगो से दूरी बना कर रखना और अपनी आँख में बार बार हाथ न लगाना आई फ्लू भारत में काफी तेजी से फ़ैल रहा है। जिसके चलते काफी लोग इसकी चपेट में आये हुए है ये बीमारी वैसे ज्यादा दिनों तक रहती नहीं है।

भारत में एक नई बीमारी फ़ैल गई है जो कंजक्टिविटिस नाम से जानी जा रही है आम भाषा में इसे आई फ्लू भी कहते है इस बीमारी से काफी लोग परेशान है और साथ ही इस बीमारी का जो अचूक उपाय है। वो लोगो से दूरी बना कर रखना और अपनी आँख में बार बार हाथ न लगाना आई फ्लू भारत में काफी तेजी से फ़ैल रहा है। जिसके चलते काफी लोग इसकी चपेट में आये हुए है ये बीमारी वैसे ज्यादा दिनों तक रहती नहीं है।
Conjunctivitis Symptoms Causes Treatment Prevention How Eye Flu Infection  Spread | दिल्ली सहित कई राज्यों में फैल रही आंखों की ये बीमारी, क्या है  लक्षण और कारण? कैसे करना है अपना ...

बीमारी का अचूक उपाय

लेकिन इस बीमारी के बाद बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है मौसम में बदलाव के कारण आंखों का इंफेक्शन तेजी से फैल रहा है। आंखों में अगर कंजक्टिवाइटिस यानी आई फ्लू (Eye Flu) हो गया है तो इसे हल्के में लेने की भूल न करें। आई फ्लू में आंखों में जलन, दर्द और लालिमा जैसी समस्याएं देखने को मिलती है। एलर्जिक रिएक्शन की वजह से आंखों की ये बीमारी होती है। वैसे तो ये इंफेक्शन किसी भी उम्र में हो सकता है लेकिन बच्चे इसकी चपेट में ज्यादा आ रहे हैं।
क्यों होती है आई फ्लू की समस्या | Why is the problem of eye flu

बच्चे इस बीमारी की  चपेट में आ रहे हैं ज्यादा

इसके लक्षण दिखने पर डॉक्टर को दिखाना चाहिए। आइए जानते हैं आई फ्लू में क्या करना चाहिए और क्या नहीं आंखों का इंफेक्शन एक आंख से शुरू होकर दोनों आंखों तक पहुंच जाता है। दरअसल, बारिश के मौसम में हवा से संक्रमण फैलाने वाले कीटाणु और जीवाणुओं की संख्या बढ़ जाती है। चूंकि आई फ्लू संक्रामक बीमारी है और एक तहत से दूसरे सतह तक फैलता है, इसलिए किसी सतह को छूने से पहले हाथों को अच्छी तरह साफ करें और हाथों से आंखों को छूने की कोशिश न करें।
हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button