आम आदमी के स्वाद में लगा ‘महंगाई का तड़का ‘, इतनी हुई बढ़ोत्तरी !

बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले दो साल में मसाले की कीमत में करीब 30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है

भारत मसाला कारोबार के रूप में दुनियाभर में प्रसिद्ध है। यहां के मसाले पूरे विश्व में सप्लाई किये जाते है। लेकिन इसके बढ़ते दाम जरूर लोगो का स्वाद बिगाड़ने का काम कर रहे है।

बढ़ते दाम एक बार फिर चर्चा में

हाल ही में हींग के दाम में तेजी के बाद मसालों के बढ़ते दाम एक बार फिर चर्चा में आ गए हैं। भारत अफगानिस्तान के अलावा ईरान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान से भी हींग खरीदता है। भारत में इस्तेमाल होने वाले दो सबसे आम प्रकार की हींग हैं लाल व सफेद। माना जाता है कि सफेद हींग अफगानिस्तान में पाई जाती है। यह पानी में घुलनशील है। जबकि दूसरे देशों में पाई जाने वाली लाल हींग तेल में घुलती है।

गरम मसाला भी 15.6 फीसदी महंगा

बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले दो साल में मसाले की कीमत में करीब 30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। ज्यादातर मसालों की कीमतें साल-दर-साल दो अंकों में बढ़ी हैं। ब्रांडेड धनिया की कीमतों में एक साल पहले की तुलना में इस साल जून में 16.9 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। रिटेल इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म बिजोम के मुताबिक गरम मसाला भी 15.6 फीसदी महंगा हो गया है।

साल-दर-साल 6 फीसदी की बढ़ोतरी

आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में भी पिछले एक साल में वृद्धि हुई है। ब्रांडेड दूध में 5.4 फीसदी और ब्रेड में 12.3 फीसदी की तेजी आई है। इस साल की शुरुआत में अमूल और आईटीसी जैसी कंपनियों ने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के रिकॉर्ड के मुताबिक, इस साल जुलाई में पूरे भारत में थोक दूध की कीमतों में साल-दर-साल 6 फीसदी की बढ़ोतरी हुई।

उत्पाद 12.3 प्रतिशत अधिक महंगे हो गए

ब्रांडेड बाथ सोप ( साबुन ) पिछले साल के मुकाबले 15 फीसदी महंगे हो गए हैं। हिंदुस्तान यूनिलीवर और गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स जैसी एफएमसीजी कंपनियों ने साबुन के दाम बढ़ाकर खुद को बचाया है। ब्रांडेड डिटर्जेंट की कीमतों में भी पिछले एक साल में 9.7 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। बिज़ोम के आंकड़ों के अनुसार फर्श की सफाई करने वाले उत्पाद 12.3 प्रतिशत अधिक महंगे हो गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button