SCO Summit: नरेंद्र मोदी SCO शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा, पुतिन से हो सकती हैं कई बड़े मुद्दों पर चर्चा !

इस साल SCO शिखर सम्मेलन उज्बेकिस्तान (Uzbekistan) के शहर समरकंद (Samarkand) में आयोजित हो रहा है।

इस साल SCO शिखर सम्मेलन उज्बेकिस्तान (Uzbekistan) के शहर समरकंद (Samarkand) में आयोजित हो रहा है। जिसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 और 16 सितंबर को शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आज उज्बेकिस्तान रवाना होंगे। SCO समिट में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ भी हिस्सा लेंगे।

पुतिन से मिल सकते हैं पीएम

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, पीएम मोदी SCO काउंसिल ऑफ स्टेट्स ऑफ स्टेट्स की 22वीं बैठक में भाग लेने के लिए समरकंद का दौरा करेंगे। इस दौरान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से उनकी मुलाकात होगी। माना जा रहा कि दोनों नेताओं के बीच रूस-यूक्रेन जंग और फूड सिक्योरिटी जैसे अहम मसलों पर बातचीत हो सकती है।

उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति ने दिया पीएम को निमंत्रण

उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव के निमंत्रण पर पीएम मोदी समरकंद जा रहे हैं। उज्बेकिस्तान में भारत के राजदूत मनीष प्रभात के मुताबिक, कोविड की वजह से दो साल तक बड़े नेता मुलाकात नहीं कर सके। लिहाजा, इस बार मध्य एशियाई देशों के Business and Trade को लेकर अहम बातचीत हो सकती है। एक मुद्दा Connectivity and Investment से भी जुड़ा है।

चीन के राष्ट्रपति भी होंगे शामिल

SCO की मीटिंग चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ के साथ साथ ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी भी इस समिट में शामिल हो सकते हैं। अगर वो आते हैं तो ये माना जा रहा है कि मोदी और रईसी की मुलाकात जरूरी होगी।  Uzbekistan 2022 की SCO समिट का होस्ट है। 2023 में इसकी मेजबानी भारत को करनी है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button