# समुद्रशास्त्र : उँगलियों में छिपा है महिलाओं के स्वाभाव का राज, ऐसे पहचाने !

समुद्रशास्त्र के अनुसार किसी भी महिला की उंगली को देखकर आप उसके स्वभाव के बारे में आसानी से पता लगा सकते हैं

समुद्र विज्ञान के अनुसार हमारे शरीर का हर अंग हमारी प्रकृति से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां देता है। ज्योतिष में उंगलियों के आकार का बहुत महत्व माना जाता है। उंगलियां व्यक्ति के स्वभाव को दर्शाती हैं और यह महिलाओं के मामले में अधिक बारीकी से देखा जाता है। समुद्रशास्त्र के अनुसार किसी भी महिला की उंगली को देखकर आप उसके स्वभाव के बारे में आसानी से पता लगा सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि उंगलियों के आकार के आधार पर कोई महिला के स्वभाव के साथ-साथ उसकी पसंद-नापसंद के बारे में भी जान सकता है।

लंबी और पतली उंगलियां

जिन महिलाओं की उंगलियां लंबी और पतली होती हैं, वे बहुत ही क्रिएटिव होती हैं। ऐसी महिलाएं सामने वाले किसी अन्य व्यक्ति से ज्यादा उम्मीद नहीं रखती हैं। इस प्रकार की महिलाओं को प्रेमिका, पत्नी, दोस्त जैसे संबंध बनाए रखने में उत्तम माना जाता है।

मोटी और छोटी उंगलियां

जिन महिलाओं की उंगलियां मोटी और छोटी होती हैं, ऐसी महिलाएं अपने आप में कूल रहती हैं। ऐसी महिलाएं दिल की शुद्ध होती हैं और अपने मन में छल-कपट नहीं रखतीं। इस प्रकार की महिलाएं सभी को खुश करने की कोशिश करती हैं। कमियों में से एक यह है कि ऐसी महिलाओं को काम के प्रति कम जिम्मेदार माना जाता है।

भरी और मोती उंगलियां

जिन महिलाओं की उंगलियां मोटी और भरी होती हैं, वे काम और रिश्तों को लेकर बहुत गंभीर और जिम्मेदार होती हैं। लेकिन ऐसी महिलाएं बचत करने में अच्छी नहीं होती, वे स्वभाव से बहुत महंगी होती हैं।

पतली और छोटी उंगलियां

छोटी और पतली उंगलियों वाली महिलाओं में क्रोध की संभावना अधिक होती है। साथ ही ये बेहद कंजूस भी माने जाते हैं। ऐसी महिलाओं के बारे में कहा जाता है कि ये जल्दी किसी फैसले पर नहीं पहुंच पाती हैं।

मध्यमा उंगली का सामान्य आकार

जिस स्त्री के हाथ में मध्यमा अंगुली अन्य उंगलियों से अधिक होती है, वह स्वभाव से बहुत ईमानदार होती है। वहीं अगर किसी महिला की मध्यमा उंगली का आकार सामान्य से अधिक यानि बाकी उंगलियों से लंबा लेकिन ज्यादा लंबा न हो तो वह गंभीर प्रकृति की मानी जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button