लोकसभा चुनाव से पहले सर्वे, BJP कांग्रेस को कितनी मिली सीटें !

विपक्षी पार्टिया तमाम न्यूज़ चैनलों ने सर्वे किया जिसके बाद ये पता चला की 2024 में किसको कितनी सीटें मिलने की उम्मीद है साथ ही इस बात की भी पुष्टि होगी के किसको कितना फायदा और नुकसान हुआ। 

2024 के होने वाले चुनाव सभी दलों के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाले है साथ ही पहले वो बीजेपी के खिलाफ विपक्षियों का कोई गठबंधन नहीं था। लेकिन अब विपक्षी एकता जिसे इंडिया गठबंधन के नाम से भी जाना जाता है लोकसभा चुनाव 2024 में एनडीए से मुकाबला करने की तैयारी में जुटी हुई है। विपक्षी पार्टिया तमाम न्यूज़ चैनलों ने सर्वे किया जिसके बाद ये पता चला की 2024 में किसको कितनी सीटें मिलने की उम्मीद है साथ ही इस बात की भी पुष्टि होगी के किसको कितना फायदा और नुकसान हुआ।

लोकसभा चुनाव: जबर्दस्त फंडिंग से कांग्रेस के मुकाबले BJP मजबूत स्थिति में -  lok sabha polls: how bjp's war chest is giving it huge advantage over  congress - Navbharat Times

2024 में एनडीए से मुकाबला करने की तैयारी

सर्वे के मुताबिक एनडीए और इंडिया गठबंधन के वोट शेयर में महज दो फीसदी का अंतर देखने को मिला है.सर्वे के मुताबिक, एनडीए को 298 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान लगाया गया। जबकि कांग्रेस की यूपीए अलायंस (इंडिया गठबंधन नहीं बना था) को 153 सीटें और अन्य को 92 सीटों पर जीत मिलते दिखाया गया। इस लिहाज से यहां एनडीए को 55 सीटों का नुकसान होने का अनुमान है जबकि, यूपीए को 62 सीटों पर बढ़त मिलते दिखाया गया था।

opposition meeting non bjp opposition bloc to be named pda final decision  at shimla says d raja smb | विपक्षी दलों के गठबंधन का नया नाम तय! डी राजा  ने किया खुलासा,

सर्वे में वोट शेयर के आंकड़े हैरान कर देने वाले

2019 चुनाव में एनडीए को 353 सीटें और यूपीए को 91 सीटें मिली थी। 15 जून से 12 अगस्त के बीच हुए ताजा सर्वे में एनडीए को 296 से 326 सीटें, इंडिया अलायंस को 160 से 190 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है। सर्वे में वोट शेयर के आंकड़े हैरान कर सकते है। एनडीए को 42.60 फीसदा वोट शेयर मिलने का अनुमान लगाया गया है जबकि, विपक्ष की इंडिया गठबंधन को 40.20 फीसदी वोट शेयर मिलता दिखाय गया है। इसमें दोनों अलायंस के वोट शेयर में केवल दो फीसदी का अंतर है। एनडीए को 2019 चुनाव में 37.36 फीसदी और कांग्रेस को 19.49 प्रतिशत वोट शेयर प्राप्त हुआ था।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button