‘ कानून व्यवस्था व पर्यटन को बढ़ावा देने पर विशेष जोर ‘ : मंत्री जयवीर सिंह

साथ ही कहा कि प्रदेश के मुख्य पर्यटन आकर्षणों और पर्यटन सम्भावानाओं के प्रति अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने पर जोर दिया जा रहा है

आज यूपी के पयर्टन उद्योग की तरफ से बड़ा फैसला लिया गया। विपुल पर्यटन-सम्पदाओं एवं असीम पर्यटन सम्भावनाओं से परिपूर्ण उत्तर प्रदेश में पयर्टन उद्योग के बहुआयामी महत्व को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के मुख्य पर्यटन आकर्षणों और पर्यटन सम्भावानाओं के प्रति अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने पर जोर दिया जा रहा है। साथ ही पर्यटकों के सुविधार्थ अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं का सृजन किया जा रहा है।

मनपसंद डेस्टिनेशन के रूप में उभर रहा

यह जानकारी पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने आज यहां दी। उन्होंने बताया कि वर्ष 2017 में योगी जी की सरकार आने के बाद प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के मामले में पूरी तैयारी है। साथ ही पर्यटकों के अनुकूल विभिन्न सेक्टरों पर कार्य किया गया। इसके तहत कानून व्यवस्था सुधारने पर विशेष जोर दिया गया। इसके साथ ही पर्यटकों को कम समय में पसंददीदा पर्यटन स्थलों तक पहुँचने के लिए सड़क, रेल तथा एयर कनेक्टिविटी का विस्तार किया गया। इसके अलावा पर्यटन स्थलों पर बुनियादी सुविधाओं के विकास के साथ ही हास्पिटेलिटी सेक्टर की सहभागिता सुनिश्चित की गई। इसके वजह से प्रदेश कोरोना काल खण्ड के बाद उत्तर प्रदेश पर्यटकों का मनपसंद डेस्टिनेशन के रूप में उभर रहा है।

उत्तर प्रदेश पर्यटन हब का रूप ले रहा

जयवीर सिंह ने बताया कि पर्यटन के क्षेत्र में हेलीपोर्ट के बढ़ते महत्व को देखते हुए प्रदेश के सर्वाधिक महत्वपूर्ण स्थलों जैसे वाराणसी, मथुरा, प्रयागराज, लखनऊ एवं आगरा में हेलीपोर्ट के निर्माण की कार्यवाही पर्यटन विभाग द्वारा की जा रही है। इसके अलावा जनपद आगरा एवं मथुरा स्थित हेलीपोर्ट को पी0पी0पी0 मोड पर निजी निवेशकों के माध्यम से संचालित कराये जाने के लिए लीज पर दिये जाने की कार्यवाही की जा रही है। इसके अतिरिक्त लखनऊ से वाराणसी के लिए सीधी वायुसेवा शुरू करने के लिए केन्द्रीय उड्डयन मंत्रालय से अनुरोध किया गया है। जिस पर केन्द्रिय उड्डयन मंत्री ने सीधी उड़ान के लिए शीघ्र अनुमति दिये जाने का भरोसा दिया है। उन्होंने यह बताया कि पर्यटन के क्षेत्र में निवेशकों की रूचि को देखते हुए उत्तर प्रदेश पर्यटन हब का रूप ले रहा है।

आमदनी का एक सुनिश्चित जरिया साबित हो रहा

पर्यटन मंत्री ने बताया कि पूरी दुनिया में पर्यटन सेक्टर रोजगार एवं आमदनी का एक सुनिश्चित जरिया साबित हो रहा है। इसको दृष्टिगत रखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पर्यटन को अपनी प्राथमिकताओं में शामिल किया है। जिसके तहत इको-पर्यटन, वेलनेस-टूरिज्म आदि नये क्षेत्रों को पर्यटकों के लिए खोलने की पूरी तैयारी की गई है। इसके अलावा ओ0डी0ओ0डी0 तथा कैरेवान मोटर पर्यटन के कन्सेप्ट पर भी कार्य किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button