AC के सामने घंटों लगातार बैठे रहने से हो सकती हैं ये 4 खतरनाक बीमारियां, हो जाएं तुरंत सावधान

AC की ठंडी ठंडी हवा से हवा के गर्म थपेड़ों को अपने घर में घुसने से रोकते हैं । लेकिन बता दें कि ज्यादा देर एसी के सामने बैठने से सेहत को नुकसान हो सकता है।

गर्मी आते ही हम सबसे पहले AC की सफाई करवाना शुरू कर देते हैं और AC की ठंडी ठंडी हवा से हवा के गर्म थपेड़ों को अपने घर में घुसने से रोकते हैं । लेकिन बता दें कि ज्यादा देर एसी के सामने बैठने से सेहत को नुकसान हो सकता है।

Summer Problems: गर्मी आते ही लोग अपना आधे से ज्यादा वक्त एसी के सामने निकालते हैं। जबकि उन्हें ये पता नहीं होता कि ये कितना घातक हो सकता है ठंडी हवा लोगों को गर्म हवा के थपेड़ों से बचाती है। लेकिन जितनी ये ठंडी हवा सुविधाजनक है उतनी ही सेहत के लिए नुकसानदायक भी है ।

AC के कारण होने वाली समस्या

  1. जब हम ज्यादा समय एसी के सामने बैठते हैं तो इससे शरीर को साफ हवा नहीं मिल पाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि हम एसी को ऑन करते ही खिड़की दरवाजे बंद कर देते हैं, इससे हमारी बॉडी को फ्रेश हवा नहीं मिलती है और शरीर के विकास में रुकावट आ सकती है।
  2. AC के सामने ज्यादा देर बैठने से व्यक्ति को झुर्रियों की समस्या हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि एसी की ठंडी हवा पसीने को सोख लेती है जिसके कारण शरीर और त्वचा दोनों में पानी की कमी हो जाती है और झुर्रियां दिखने लगती हैं।
  3. जब ज्यादा लंबे समय तक एसी के सामने बैठते हैं तो इससे हमारा शरीर जरूरत से ज्यादा ठंडा हो जाता है यदि आपको हड्डी से जुड़ी कोई पुरानी समस्या है तो एसी में ज्यादा देर बैठने से वह समस्या उभर सकती है।
  4. एयर कंडीशनर में बैठने से लो ब्लड प्रेशर के लक्षण बढ़ सकते हैं। ऐसे में जो व्यक्ति लो ब्लड प्रेशर का शिकार है वह सीमित समय पर ही एसी के सामने बैठे ज्यादा देर बैठने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button