Trending

G-20 शिखर सम्मेलन के चलते लखनऊ शहर का बदलता कायाकल्प, स्वास्थ और सुरक्षा कर्मियों की छुट्टिया हुई रद्द !

साल 2023 में 18 वें G-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी की जिम्मेदारी भारत को मिली है। जिसके चलते उत्तरप्रदेश में होने वाले जी20 कार्यक्रमों की मेजबानी को लेकर अभी से खासा इंतजाम देखने को मिल रहे है।

साल 2023 में 18 वें G-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी की जिम्मेदारी भारत को मिली है। जिसके चलते उत्तरप्रदेश में होने वाले जी20 कार्यक्रमों की मेजबानी को लेकर अभी से खासा इंतजाम देखने को मिल रहे है। वैसे तो लखनऊ में 13 से 15 फरवरी तक प्रस्तावित जी20 सम्मेलन (G20 conference in UP) शुरू होगा पर अभी से इसके चलते पूरे लखनऊ की काया कल्प बदलने का काम पिछले कई महीने पहले से शुरू हो चूका है।

प्रदेश में सुरक्षा और स्वास्थ कर्मियों की छुट्टी रद्द

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि 2023 में जी-20 शिखर सम्मेलन विश्व को ब्रांड उत्तर प्रदेश से परिचित कराएगा। जिसके चलते प्रदेश में GIS और जी-20 कार्यक्रम में 500 सुपर कॉप की तैनातीकी जाएगी, जिन्हे कान में ब्लूटू के अलावा इनके पास शॉर्ट वेपन होगा। इसके लिए प्रशासन ने फुर्तीले कम उम्र वाले महिला, पुरुषों को चुना है। वहीं सुरक्षा व्यवस्था के चलते प्रदेश के सभी पुलिस कर्मियों की छुट्टी अभी से रद्द कर दी गयी है।

इतना ही नहीं इन्वेस्टर्स समिट व जी-20 के मेहमानों की सेहत की जांच व चिकित्सा सुविधा के लिए 200 डॉक्टरों व पैरामेडिकल स्टाफ की ड्यूटी तय हुई है। इसमें 90 डॉक्टर व 90 पैरामेडिकल स्टाफ की ड्यूटी तय की गई है।इन्वेस्टर्स समिट, जी-20 सम्मेलन के साथ ही अस्पताल में 20 फरवरी से पहले एनक्वास टीम के निरीक्षण को देखते हुए यह आदेश जारी किया गया है।

13 फरवरी से लखनऊ के इन मार्गो से जाने पर लगेगा प्रतिबन्ध

जी20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों से संबंधित विभागों में कई बैठकें कार्यक्रम के रन-अप के हिस्से के रूप में शुरू हो गई हैं। लखनऊ में होने वाली इनवेस्टर्स समिट और जी-20 सम्मेलन के चलते यातायात पुलिस ने निर्देश जारी किया है कि इस दौरान लखनऊ शहर में नो-एंट्री में भारी एवं कामर्सियल वाहनों का आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा।

जिसके चलते नौ फरवरी से 16 फरवरी तक शहीद पथ और उससे आसपास के रूट पर यातायात प्रतिबंधित रहेगा। वहीं नौ फरवरी से 16 फरवरी तक लोग सुबह 7 बजे से दोपहर तीन बजे तक हजरतगंज से अहिमामऊ, गोल्फ से शहीदपथ , इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान रोड और शहीद पथ का मार्ग भी मीटिंग के चलते बाधित रह सकता है।

G-20 शिखर सम्मेलन के तहत जिलों में अतिथि देवो भव: की थीम पर तैयारियां लगातार जारी है। यूपी के शहरों अवध संस्कृति, ब्रज संस्कृति, काशी में रंगोत्सव और गंगा संस्कृति में होने वाले कार्यक्रमों की थीम डिसाइड की गयी है। पूरे शहर में रंगाई पुताई का काम लिया जा रहा है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर TWITTER, इंस्टाग्राम INSTAGRAM और यूट्यूब YOUTUBE पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button