राहुल गांधी ने बड़ा ऐलान किया कि 10 साल में 50 फीसदी महिलाएं होंगी मुख्यमंत्री !

अगले 10 साल में कांग्रेस की क्या योजना है? यह सवाल जब राष्ट्रीय राजनीति के गलियारे में गरमाया जा रहा है तो कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने इसका जवाब दिया।

अगले 10 साल में कांग्रेस की क्या योजना है? यह सवाल जब राष्ट्रीय राजनीति के गलियारे में गरमाया जा रहा है तो कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने इसका जवाब दिया। नरेंद्र मोदी सरकार पहले ही महिला आरक्षण बिल पास कराकर चौंका चुकी है। हालाँकि, इसे लागू नहीं किया गया था। राहुल का मानना ​​है कि कांग्रेस के संगठनात्मक ढांचे में महिलाओं के सक्रिय विकास की जरूरत है। इसलिए, उन्होंने अगले 10 वर्षों में महिलाओं को मुख्यमंत्री के रूप में 50 प्रतिशत सीटें देने का फैसला किया है। राहुल ने कहा कि वह अभी से इस लक्ष्य के लिए काम करेंगे।

नई दिल्ली: राहुल गांधी ने कहा -

महिलाओं को आगे बढ़ाने का एक बड़ा फैसला

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को केरल महिला कांग्रेस के ‘उत्साह’ सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए यह बड़ा फैसला कहा। पांच राज्यों के चुनाव नतीजे कल रविवार को घोषित किये जायेंगे। एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही है. और बीजेपी को झटका लगने वाला है। लेकिन अब हमें यह देखने के लिए कुछ घंटों का इंतजार करना होगा कि यह सर्वेक्षण मेल खाता है या नहीं। अगर यह मेल खाता है तो यह बीजेपी के लिए बड़ा झटका होगा। और इस नतीजे के आने से पहले ही इस महिला मुख्यमंत्री पर राहुल गांधी की टिप्पणी से हड़कंप मच गया। क्योंकि ये वाकई महिलाओं को आगे बढ़ाने का एक बड़ा फैसला है।

तृणमूल कांग्रेस के नेता-मंत्री को जेल

इस बीच बीजेपी लाख कोशिशों के बावजूद बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को हरा नहीं पा रही है, भ्रष्टाचार समेत कई आरोपों में तृणमूल कांग्रेस के नेता-मंत्री को जेल भेज दिया गया है। हालाँकि, बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बार-बार महिला आरक्षण की बात करती रही हैं। उन्होंने 33 प्रतिशत महिला सांसदों को संसद में भेजकर एक मिसाल कायम की है। वहीं, वानाड से सांसद ने कहा, ”हमारी पार्टी में कई महिला नेता हैं जो मुख्यमंत्री बनने के लिए उपयुक्त हैं। उनमें मुख्यमंत्री बनने के लिए जरूरी सभी गुण मौजूद हैं। पहले मैं चर्चा कर रहा था कि हमारे लक्ष्य क्या होने चाहिए। अब मुझे लगता है कि कांग्रेस के लिए एक अच्छा लक्ष्य अब से 10 वर्षों में 50 प्रतिशत महिला मुख्यमंत्रियों की पहचान करना होगा। तभी हमारा लक्ष्य पूरा होगा। आज हमारे पास एक भी महिला मुख्यमंत्री नहीं है।

कांग्रेस नेता ने आरएसएस पर हमला बोला

वहीं दूसरी ओर कांग्रेस नेता ने आरएसएस पर हमला बोला। राहुल व्यंग्य करते हैं कि यह पुरुषों का संगठन है। उनका व्यंग्य था, ‘यह ग्रुप तो सिर्फ पुरुषों का संगठन है। मेरा मानना ​​है कि महिलाएं कई मायनों में पुरुषों से बेहतर हैं। उनका धैर्य पुरुषों से कहीं अधिक होता है। पुरुषों की तुलना में उनके पास दीर्घकालिक दृष्टि होती है। वे पुरुषों की तुलना में अधिक संवेदनशील और सहानुभूतिपूर्ण होती हैं। पार्टी में महिलाओं को शामिल करना आरएसएस की विचारधारा का हिस्सा नहीं है। हमारा मानना ​​है कि महिलाओं को सत्ता में आना चाहिए।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button