पीएम मोदी करेंगे शिवमोग्गा में हवाईअड्डे का उद्घाटन, पूर्व सीएम येदियुरप्पा ने दी ये जानकारी !

भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज, 27 फरवरी को कर्नाटक में शिवमोग्गा हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। वह चुनावी राज्य कर्नाटक में....

भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज, 27 फरवरी को कर्नाटक में शिवमोग्गा हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। वह चुनावी राज्य कर्नाटक में कई अन्य विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। यह सुविधा वाणिज्य, कनेक्टिविटी को मजबूत करेगी और क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ाएगी।

शिवमोग्गा में हवाईअड्डे के बारे में वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए। शिवमोग्गा हवाईअड्डे की नींव, जिसे 663 एकड़ भूमि पर रुपये की लागत से विकसित किया जा रहा है। 449.22 करोड़, जून 2020 में पूर्व सीएम बी एस येदियुरप्पा द्वारा रखी गई थी। हवाई अड्डे के यात्री टर्मिनल भवन में प्रति घंटे 300 यात्रियों की क्षमता है।

सरकार के एक बयान के अनुसार, हवाई अड्डा मलनाड क्षेत्र में शिवमोग्गा और आसपास के अन्य क्षेत्रों के लिए पहुंच और कनेक्शन प्रदान करेगा।

कर्नाटक में नौवां घरेलू हवाई अड्डा यह है। राज्य की सेवा करने वाले घरेलू हवाई अड्डे वर्तमान में बैंगलोर, मैसूरु, बल्लारी, बीदर, हुबली, कलाबुरगी, बेलगावी और मंगलुरु में पाए जाते हैं। राज्य में दो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे बैंगलोर और मंगलुरु में हैं।

बोइंग 737 और एयरबस A320 प्रकार के विमानों को संचालित करने के लिए बनाया गया हवाई अड्डा, बैंगलोर में केम्पे गौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाद, दूसरा सबसे लंबा रनवे है, जिसकी माप 3,200 मीटर है। पीक आवर्स के दौरान इसमें 200 यात्री बैठ सकते हैं।

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने कहा कि शिवमोग्गा का हवाई अड्डा मलनाड क्षेत्र के लोगों की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करेगा और बेंगलुरु के बाद राज्य में दूसरा सबसे लंबा रनवे होगा। उन्होंने कहा, “हवाई अड्डा कनेक्टिविटी में सुधार करेगा, पर्यटन को बढ़ावा देगा, और मध्य कर्नाटक में विकास को और गति देगा।”

शिवमोग्गा और शिकारीपुरा के बीच नई लाइन और कोटेगंगुरु रेलवे कोचिंग डिपो शिवमोग्गा में दो और रेलवे परियोजनाएं हैं, जिसके लिए प्रधानमंत्री आधारशिला भी रखेंगे। मलनाड क्षेत्र और बेंगलुरु-मुंबई मेनलाइन के बीच बढ़ी हुई कनेक्टिविटी नई लाइन से संभव होगी। जिसे 990 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा। शिवमोग्गा से नई ट्रेनें शुरू करने में मदद करने और बेंगलुरु और मैसूरु में रखरखाव। सुविधाओं पर दबाव कम करने के लिए, शिवमोग्गा शहर में कोचिंग डिपो 100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जाएगा।

पीएम जल जीवन मिशन के तहत 2,500 करोड़ रुपये से अधिक की जल आपूर्ति परियोजनाओं का उद्घाटन करने के लिए शिवमोग्गा और बेलगावी जिलों का भी दौरा करेंगे, जिससे रिपोर्ट के अनुसार दोनों जिलों के 13 लाख से अधिक लोग लाभान्वित होंगे।

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button