Nupur Sharma Viral Video: नूपुर शर्मा का नया वीडियो वायरल !

Nupur Sharma: Prophet Muhammad पर विवादित टिप्पणी के बाद नूपुर शर्मा का नया वीडियो वायरल

भारतीय जनता पार्टी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मुहम्मद पर विवादित टिप्पणी किए लगभग दो महीने बीत चुके हैं। एफआईआर से लेकर अदालती मामलों तक हिंसक विरोध प्रदर्शनों से लेकर कथित रूप से इससे जुड़ी भीषण हत्याओं तक, कहानी सुर्खियों में बनी हुई है। लेकिन इन दिनों सोशल मीडिया पर नूपुर शर्मा का एक और वायरल हो रहा है जिसमे ये दावा किया जा रहा है की ये वीडियो हालहीं का है.

वीडियो में नूपुर शर्मा कुछ सवाल करते हुए नजर आ रही है क्या खुद को हिंदू कहना अपराध है? , ‘अगर आप खुद को मुस्लिम कह सकते हैं अगर आप खुद को ईसाई कहते हैं और ये कोई अपराध नहीं है। सिख होना कोई गुनाह नहीं है। फिर खुद को हिंदू कहना गुनाह क्यों है?” वो इस वीडियो में तीन तलाक और बुर्के पर भी बयान देते हुए नजर आ रही है।

हाल ही का है वीडियो-

सोशल मीडिया पर यूजर्स ने इस वीडियो को पोस्ट करते हुए नूपुर शर्मा का समर्थन किया और दवा किया की ये वीडियो हालहीं का है। फेसबुक पर 17 जुलाई को राष्ट्रहित सर्वोपरि नाम के अकाउंट से ये वीडियो पोस्ट करके लिखा गया की ये #जयश्रीराम। .. विवादित बयान के बाद नूपुर शर्मा का नया वीडियो।

वहीँ टिव्टर पर रजत रस्तोगी ने भी ये वीडियो पोस्ट किया। लेकिन जब इस वायरल वीडियो की जाँच की गयी तो ये दवा गलत निकला और वीडियो 4 साल पुराना निकला, इस वीडियो को यूट्यूब पर मनोज ज़ावर नाम के चैनल द्वारा 19 जून 2018 को पोस्ट किया था इस वीडियो की लेंथ करीब 1 घंटे 41 मिनट है वही सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो 2 से 3 मिनट का है।

इस वायरल वीडियो के बारे में और जानकारी इक्कठा करने के लिए हमने नूपुर शर्मा के अकाउंट को खंगाला तो उनके ट्विटर हैंडल पर 25 मई 2018 का एक ट्वीट किया गया था जिसमे वो वैसे ही कपड़ो में नजर आ रही जैसा उन्होंने वायरल वीडियो में पहन रखा है। नूपुर का ये ट्वीट इंग्लिश में था इसका अनुवाद किया गया जिसके बाद पता चला की वो महाराष्ट्र के नगर में वनवासी कल्याण आश्रम द्वारा आयोजित ‘व्याख्यान’ में “राष्ट्रवाद में महिलाएं” पर बात करने पहुंची थी.

जिससे ये साबित होती है की सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो तो सही है लेकिन वो हाल फ़िलहाल की नहीं बल्कि 4 साल पुरानी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button