अब स्पैम कॉल्स को ब्लॉक करने में AI करेगा मदद, जाने क्या है पूरी खबर !

स्पैम कॉल्स को ब्लॉक करने के लिए एआई और एमएल फिल्टर तैनात किए जाने चाहिए। टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया

स्पैम कॉल्स को ब्लॉक करने के लिए एआई और एमएल फिल्टर तैनात किए जाने चाहिए। टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने टेलीकॉम कंपनियों को इस तरह की सख्त हिदायत दी थी। बताया गया है कि स्पैम कॉल और मैसेज को ब्लॉक करने के लिए अगले 30 दिन का समय दिया जाएगा।

स्पैम और प्रमोशनल कॉल नहीं करेंगी परेशान AI फिल्टर के साथ TRAI का प्लान इन  मायनों में है खास - Spam And Promotion Calls Blocked New Calling Rule TRAI  With The Help

भारत में स्पैम कॉल्स की संख्या समय के साथ बढ़ती जा रही

मंगलवार को जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक दूरसंचार नियामक ने कहा कि हर दूरसंचार कंपनी को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग आधारित सिस्टम लगाने होंगे। यह अपंजीकृत टेलीमार्केटर्स को रोकेगा। भारत में स्पैम कॉल्स की संख्या समय के साथ बढ़ती जा रही है। अनजान नंबरों से ठगी भी बढ़ रही है। डीएनडी भी फायदे का सौदा नहीं है। और इसीलिए केंद्र ने यह सख्त आदेश दिया है।

What is DLT Registration? Why It Is Required For SMS Service In India?टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए एक कॉमन डेटाबेस तैयार

एक्सेस प्रदाताओं को डीएलटी प्लेटफॉर्म का उपयोग करने वाले अन्य एक्सेस प्रदाताओं के साथ डेटा साझा करने के लिए निर्देशित किया जाता है। यानी अगर किसी खास सोर्स से ऐसा मैसेज आता है तो उसे सभी टेलिकॉम कंपनियां ब्लॉक कर देंगी। इस निर्देश के तहत टेलीकॉम में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए एक कॉमन डेटाबेस तैयार किया जाएगा। स्पैम कॉल करने वालों की जानकारी तब सभी वाहकों के साथ साझा की जानी चाहिए।

how to activate DND or Do Not Disturb Mode in Reliance Jio Vodafone Idea  and Airtel Sim - अनचाही कॉल और SMS से हैं परेशान? ऐसे एक्टिवेट करें DND मोड

कॉल और संदेशों को फ़िल्टर करने के लिए डू नॉट डिस्टर्ब (डीएनडी) विकल्प

इससे पहले एआई और एमएल सिस्टम की तैनाती 1 मई से शुरू होनी थी। लेकिन कुछ वाहकों द्वारा अपने नेटवर्क में इस प्रणाली को शुरू करने के बावजूद, मोबाइल फोन उपयोगकर्ता अभी भी स्पैम कॉल करने वालों से सुरक्षित नहीं हैं। ट्राई ने यह भी कहा कि स्पैम कॉलिंग के लिए इस्तेमाल होने वाले 10 अंकों के नंबरों पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। साथ ही स्पैम फिल्टरिंग के लिए कॉलर आईडी विकल्प लागू किया जाएगा। अवांछित कॉल और संदेशों को फ़िल्टर करने के लिए डू नॉट डिस्टर्ब (डीएनडी) विकल्प के लिए भी साइन अप किया जा सकता है। फोन यूजर्स को अनचाही कॉल्स और मैसेज के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button