हरिहरपुर संगीत घराना आज़मगढ़ की नयी पहचान !

हरिहरपुर का संगीत घराना, अब आज़मगढ़ हरिहरपुर घराना के नाम से जाना जाने लगा है। हरिहरपुर शहर से लगा

आजमगढ़ की नयी पहचान है हरिहरपुर का संगीत घराना, अब आज़मगढ़ हरिहरपुर घराना के नाम से जाना जाने लगा है। हरिहरपुर शहर से लगा हुआ मुख्यालय से लगभग 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है इस संगीत घराना को आगे बढ़ाने की और एक अलग पहचान दिलाने की। प्रदेश के मुख्यमंत्री ने इसका शिलान्यास कर नींव रखी जहाँ संगीत महाविद्यालय खोला जा रहा है ।

जुलाई 2025 तक महाविद्यालय पूर्ण हो जाएगा।

आजमगढ़ जिले में हरिहरपुर जहां बच्चा-बच्चा संगीत अपने बचपन में अपने बड़े लोगों से सीखते है और बड़े होते संगीत में निपुण हो जाते है, चाहे वो गायन हो या वादन। उत्तर प्रदेश के संस्कृति विभाग द्वारा हरिहरपुर संगीत महाविद्यालय का निर्माण कार्य प्रारंभ है। इस परियोजना लागत 21.79 करोड़ है, जहां इसका निर्माण कार्य तेज़ी से चल रहा है। संभावना जताई जा रही है कि जुलाई 2025 तक ये महाविद्यालय पूर्ण हो जाएगा।

अब जाना व पहचाना जाएगा आज़मगढ़ हरिहरपुर संगीत घराना

इस संगीत महाविद्यालय का निर्माण UPPCL करा रही जो अब तक 6 प्रतिशत कार्य पूर्ण भी हो चुका है। जब इसका निर्माण कार्य पूर्ण हो जाएगा तब संगीत की शिक्षा लेने वालो को दूर नहीं जाना होगा। शास्त्रीय संगीत हमारी भारतीय संस्कृति की पहचान है अब ये आज़मगढ़ की पहचान बनेगी। इस घराने के लोग ना केवल जनपद और प्रदेश में अपनी कौशल का लोहा मनवा चुके है बल्कि देश और विदेश में भी अपनी अमित छाप स्थापित कर चुके है। आने वाले दिनों में आज़मगढ़ हरिहरपुर संगीत घराना अब जाना व पहचाना जाएगा।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button