मॉस्किटो कॉइल का धुआं सिगरेट के धुएं से भी ज्यादा खतरनाक

गर्मी के साथ मच्छरों की समस्या भी आ जाती है ऐसे में लोग मॉस्किटो रिपेलेंट कॉइल का इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनका धुआं सिगरेट के...

गर्मी के साथ मच्छरों की समस्या भी आ जाती है ऐसे में लोग मॉस्किटो रिपेलेंट कॉइल का इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनका धुआं सिगरेट के धुएं से भी ज्यादा खतरनाक होता है। खासतौर पर अगर आप कमरा बंद कर दें और लंबे समय तक कॉइल के धुएं में रहें। यह धुआं सिर्फ मच्छरों को ही नहीं बल्कि आपको भी मार सकता है।

गर्मी के मौसम में मच्छरों का प्रकोप अधिक बढ़ जाता है। इनसे निपटने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं। इनमें से मच्छर भगाने वाली कॉइल घरों में व्यापक रूप से उपयोग की जाती हैं। आजकल मच्छरों को जहरीले धुएं से दूर रखने के लिए फास्ट कार्ड और अगरबत्ती भी दिखने लगी है।

इन सभी आग के धुएं में हानिकारक केमिकल होते हैं। ये केमिकल आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे अस्थमा और सीओपीडी जैसी बीमारियां हो सकती हैं। इतना ही नहीं, अगर यह आपके शरीर में लंबे समय तक रहता है, तो इससे फेफड़ों का कैंसर भी हो सकता है। इन सबके अलावा आग लगने या बच्चों के जलने का भी खतरा रहता है। जहरीले रसायन न केवल कॉइल से बल्कि इलेक्ट्रिक रिपेलेंट से भी हमारे श्वसन तंत्र में पहुंचते हैं।

दुनिया भर में मच्छर कॉइल और यहां तक कि अगरबत्ती पर भी शोध किया गया है। ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक माने जाते हैं। लोग कुंडल जलाने के बाद कमरे को बंद करके सो जाते हैं, जिससे जहरीला रसायन सीधे उनके शरीर में पहुंच जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि मच्छरों से बचने के लिए प्राकृतिक तरीकों को अपनाना चाहिए। उदाहरण के लिए, दरवाजों और खिड़कियों पर जाली लगवाएं। मटकों आदि के आसपास गंदा पानी जमा न होने दें। पूरी बाजू के कपड़े पहनें। मच्छर भगाने वाली क्रीम और जैल अभी भी सुरक्षित हैं। मच्छरदानी एक बेहतर विकल्प है।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button