केरल को मिली सुविधा की नई सौगात, पीएम मोदी ने राज्य की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को तिरुवनंतपुरम सेंट्रल स्टेशन पर हरी झंडी दिखाई। यह ट्रेन तिरुवनंतपुरम से कासरगोड तक चलेगी।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को तिरुवनंतपुरम सेंट्रल स्टेशन पर हरी झंडी दिखाई। यह ट्रेन तिरुवनंतपुरम से कासरगोड तक चलेगी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मंगलवार को , 3,200 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री कोच्चि वॉटर मेट्रो का भी उद्घाटन करेंगे, जो अपनी तरह की एक अनूठी परियोजना है जो बैटरी से चलने वाली इलेक्ट्रिक हाइब्रिड नावों के माध्यम से शहर के साथ सहज कनेक्टिविटी के लिए कोच्चि के आसपास के 10 द्वीपों को जोड़ती है।

तिरुवनंतपुरम-कासरगोड खंड पर 22 अप्रैल को ट्रायल रन किया गया था। ट्रेन तिरुवनंतपुरम और एर्नाकुलम सहित 11 जिलों को कवर करेगी। साथ ही आपको बता दें ट्रेन तिरुवनंतपुरम से सुबह 5.20 बजे चलेगी और दोपहर 1.25 बजे कासरगोड पहुंचेगी। साथ ही रेलवे के अनुसार गुरुवार को छोड़कर सभी दिन यह ट्रेन चलेगी।

ट्रेन से जुडी सभी अन्य जानकारियां

वंदे भारत एक्सप्रेस एक स्वदेश निर्मित, सेमी-हाई-स्पीड, स्व-चालित ट्रेन सेट है। ट्रेन में अत्याधुनिक यात्री सुविधाएं हैं, जो यात्रियों को तेज, अधिक आरामदायक और अधिक सुविधाजनक यात्रा अनुभव प्रदान करती हैं। केरल की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस तिरुवनंतपुरम और कासरगोड के बीच चलेगी। सेमी-हाई स्पीड ट्रेन को शुरू में तिरुवनंतपुरम और कन्नूर के बीच चलाने की योजना थी, लेकिन बाद में इस सेवा को कासरगोड तक बढ़ा दिया गया।

तिरुवनंतपुरम सेंट्रल से कासरगोड (ट्रेन संख्या- 20634) तक वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया चेयर कार में 1590 रुपये होगा, जिसमें खानपान शुल्क के रूप में 379 रुपये और कार्यकारी कैस में 2,880 रुपये शामिल होंगे, जिसमें खानपान शुल्क के रूप में 434 रुपये भी शामिल होंगे। यह ट्रेन तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, कोट्टायम, एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, पठानमथिट्टा, मलप्पुरम, कोझिकोड, कन्नूर और कासरगोड सहित 11 जिलों से होकर गुजरेगी।

कासरगोड से तिरुवनंतपुरम सेंट्रल (ट्रेन संख्या-20633) के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया 1,520 रुपये होगा जिसमें खानपान शुल्क के रूप में 308 रुपये और कार्यकारी वर्ग में 2,815 रुपये शामिल हैं, जिसमें खानपान शुल्क के रूप में 369 रुपये शामिल हैं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button