# बाजार : हफ्ते की शुरुवात बढ़त के साथ, निफ्टी व सेंसेक्स में भारी बढ़ोत्तरी !

अगस्त महीने के पहले कारोबारी दिन घरेलू बाजारों को वैश्विक बाजारों से अच्छे संकेत मिले, सेंसेक्स 253 अंक बढ़कर 57,823 के स्तर पर खुला

संक्षेप में

इस हफ्ते व महीने की शुरुवात देश के बाजार के लिए राहत लेकर आया है। सेंसेक्स 253 अंक बढ़कर 57,823 के स्तर पर खुला। जबकि निफ्टी भी 17200 के स्तर को पार कर चुकी है। यानि की पहले कारोबारी दिन घरेलू बाजारों को वैश्विक बाजारों से अच्छे संकेत मिले है।

            विस्तार से

वैश्विक बाजारों से अच्छे संकेत मिले

सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सेंसेक्स 200 अंक से अधिक उछला है। सोमवार को सेंसेक्स 253 अंक बढ़कर 57,823 के स्तर पर खुला है। निफ्टी भी 17200 के स्तर को पार कर चुका है। फिलहाल निफ्टी 17235 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। इससे पहले सोमवार को अगस्त महीने के पहले कारोबारी दिन घरेलू बाजारों को वैश्विक बाजारों से अच्छे संकेत मिले।

शेयरों में 11 फीसदी और पेटीएम के शेयरों में 5 फीसदी की तेजी देखी

अमेरिकी बाजारों में लगातार तीसरे दिन मजबूती का माहौल दिखा। डाओ जोंस 315 अंक की तेजी के साथ दिन के उच्चतम स्तर पर बंद हुआ। नैस्डैक में भी 1.9% की अच्छी बढ़त हुई। घरेलू शेयर बाजार में सोमवार को ऑटो और फार्मा सेक्टर के शेयरों में दमदार प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। वहीं एफएमसीजी और रियल्टी सेक्टर के शेयरों में कमजोरी दिख रही है। वहीं नजरा टेक के शेयरों में 11 फीसदी और पेटीएम के शेयरों में 5 फीसदी की तेजी देखी गई है।

कच्चे तेल की कीमत 104 डॉलर प्रति बैरल

यूरोपीय बाजारों में भी एक से डेढ़ फीसदी की तेजी देखी गई। एशियाई बाजारों में एसजीएक्स निफ्टी करीब 50 अंक ऊपर कारोबार कर रहा है। कच्चे तेल की कीमत 104 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रही है। वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव बढ़कर 1770 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस हो गया।

एक करोड़ रुपये की नकद बिक्री

विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की बात करें तो उन्होंने पिछले सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को 1046 करोड़ रुपये की नकद खरीदारी की। वहीं, घरेलू निवेशकों (डीआईआई) ने शुक्रवार को एक करोड़ रुपये की नकद बिक्री की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button