Madhya Pradesh: पन्ना में आदिवासी महिला को मिला हीरा, चमकी किस्मत !

मध्यप्रदेश के पन्ना से एक बार फिर एक रोचक वाकिया सामने आ रहा है। दरअसल पन्ना के पुरुषोत्तमपुर गांव की रहने वाली एक आदिवासी महिला जब जंगल की ओर लकड़ियां बीनने जा रही थी तभी उसे रस्ते में एक चमकीला पत्थर दिखाई दिया जिसे लेकर महिला सरकारी कार्यालय पहुंची।

मध्यप्रदेश के पन्ना से एक बार फिर एक रोचक वाकिया सामने आ रहा है। दरअसल पन्ना के पुरुषोत्तमपुर गांव की रहने वाली एक आदिवासी महिला जब जंगल की ओर लकड़ियां बीनने जा रही थी तभी उसे रस्ते में एक चमकीला पत्थर दिखाई दिया, जिसे लेकर महिला सरकारी कार्यालय पहुंची। कार्यालय में यह पता चला कि यह एक हीरा है, अधिकारीयों ने बताया कि यह हीरा 4.39 कैरेट का है जिसकी कीमत लगभग 20 लाख रूपए है।

हीरे की होगी नीलामी

हीरा इंस्पेक्टर अनुपम सिंह ने बताया कि ग्राम पुरुषोत्तमपुर निवासी गेंदा बाई को बुधवार को जंगल में एक बेशकीमती हीरा मिला जो की 4.39 कैरेट का है और जिसकी कीमत 20 लाख के करीब है। उन्होंने बताया कि महिला को पहले नहीं था पता कि यह एक हीरा है। उन्होंने आगे यह भी कहा कि महिला ने हीरे को कार्यालय में जमा करा दिया है। अधिकारीयों का कहना है कि प्रशासन इस हीरे की नीलामी करेगा और जो भी कीमत मिलेगी उसका 11.5 फीसदी हिस्सा काटकर बाकि की रकम महिला को दे दी जाएगी।

Related Articles

हीरे को नहीं पहचान सकी थी महिला

गेंदा बाई से बात करने पर पता चला कि वह शुरुआत में इस हीरे को पहचान नहीं पाई और उसे कांच का टुकड़ा समझ कर घर उठा ले गयी। गेंदा बाई ने यह हीरा अपने पति को दिखाया जिसके बाद दोनों हीरा लेकर पन्ना के हीरा ऑफिस पहुंचे जहाँ उन्हें बताया गया कि यह सच में एक हीरा ही है और इसकी कीमत तकरीबन 20 लाख रूपए है।
गेंदा बाई का कहना है कि वह लकड़ी बेचकर और मजदूरी कर के घर का खर्च चलती थी और उनकी आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण वह अपने बच्चों की पढ़ाई लिखाई भी नहीं करवा पा रही थी पर अब इन पैसों से वो अपना घर बनवाने के साथ-साथ अपने बच्चों को पढ़ाएंगी और अपनी बेटियों की शादी करेंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button