रोशनी खोई, सपनें टूटे लेकिन अटूट संघर्ष से पाया चमकता आसमां !

हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के रहने वाले उमेश लबाना ने 9 वीं कक्षा में अपनी आँखों की रौशनी को खोना शुरू कर दिया था

कहते है कि अगर सच्ची लगन व निष्ठा हो तो कोई भी रूकावट आपकी सफलता के बीच में नहीं आ सकती है। फिर चाहे आपका शरीर भी साथ देने में थक जाए।

UPSC अभ्यर्थी के लिए आसान नहीं होता

लेकिन जुनून आपको आपकी मंजिल तक पहुंचाकर रहेगा। शुरू से ही देश की परीक्षाओं में UPSC को सबसे कठिन परीक्षा माना जाता रहा है। आज भी इस परीक्षा को पास करना किसी भी अभ्यर्थी के लिए आसान नहीं होता। सालों की मेहनत व कड़ा संघर्ष ही आपको इस परीक्षा में सफलता दिला सकता है।

खुद से लड़कर अपना रास्ता बनाया

ये कहानी है उस व्यक्ति की जिसने अपनी किस्मत, समय, व खुद से लड़कर अपना रास्ता बनाया। ये किस्सा है देश के हिमाचल प्रदेश के उस शेर की जिसको समय व उसकी आँखों ने एक वक्त पर असहाय महसूस करा दिया था। लेकिन सलाम है उसके जज्बे को, उसके सपनों को व उसकी मेहनत को जिसने उसको उसके मुकाम तक पहुंचा दिया।

9 वीं कक्षा में आँखों की रोशनी को खोना शुरू कर दिया

हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के रहने वाले उमेश लबाना ने 9 वीं कक्षा में अपनी आँखों की रोशनी को खोना शुरू कर दिया था। 12 वीं तक आते आते वे पूरी तरह से दृष्टिबाधित हो गए। यहां से शुरू होती है उनके जीवन की असली कहानी। इस वक्त पर अपनी आँखों खोने का दुःख तह ऑटो वहीँ दूसरी ओर अपनी मंजिल को पाना भी था।

UPSC की परीक्षा में AIR 397

लेकिन सारी दुविधा को दूर करते हुए उन्होंने इससे लड़ने का इरादा किया। उन्होंने अपने प्रदेश से एम ए ( MA ) पास किया। उसके बाद मास्टर्स के पहले सेमेस्टर में UGC NET तो वहीं इसके दूसरे सेमेस्टर में उन्होंने JRF क्लियर किया। इसके बाद JNU से राजनीति विज्ञान में उन्होंने PHD भी शुरू कर दी। इस दौरान UPSC की तैयारी करते हुए उन्होंने इसकी परीक्षा दी। जिसमें उनकी 2021 की AIR 397 आई।

संघर्ष के समय उनका साथ दिया

अपनी इस सफलता का श्रेय उन्होंने अपने माता पिता व परिजनों को दिया। जिन्होंने उनके संघर्ष के समय उनका साथ दिया। उनकी इस कामयाबी से जहां एक ओर पूरे गांव ख़ुशी का माहौल है। तो वहीं दूसरी ओर इस कहानी ने एक बात को साबित कर दिया कि ‘ सच्ची लगन व निष्ठा हो तो दुनिया का कोई भी काम असंभव नहीं है। ‘

 

खबरों का सटीक विश्लेषण पढ़ने व सूचना जानने के लिए बने रहे hashtagbharatnews.com के साथ। ख़बरों की दुनिया में तेज़ी से आगे बढ़ते हुए व लोगों के बीच अपनी विश्वसनीयता को बनाते हुए ” हैशटैग भारत न्यूज़ ” की हर खबर पर बराबर नज़र बनी रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button