Jyotiraditya Scindia ने की मोदी सरकार में हवाई सेवाओं में हो रहे सुधार की सराहना !

केंद्र सरकार द्वारा संचालित एलायंस एयर ने सोमवार को छत्तीसगढ़ के बिलासपुर और मध्य प्रदेश के इंदौर के बीच एक उड़ान शुरू की...

केंद्र सरकार द्वारा संचालित एलायंस एयर ने सोमवार को छत्तीसगढ़ के बिलासपुर और मध्य प्रदेश के इंदौर के बीच एक उड़ान शुरू की, जो सप्ताह में चार दिन संचालित होगी।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बिलासपुर में उद्घाटन उड़ान के वर्चुअल लॉन्च के दौरान मौजूद थे। एक अधिकारी ने बताया कि एलायंस एयर के एटीआर 72 सीटर विमान ने बिलासपुर के बिलासा देवी केवट हवाईअड्डे से सुबह करीब 11 बजकर 35 मिनट पर कम से कम 50 यात्रियों के साथ इंदौर के लिए उड़ान भरी।

2026 तक 200 एयरपोर्ट बनाने का लक्ष्य

इस अवसर पर बोलते हुए, सिंधिया ने कहा कि केंद्र की 2026 तक लगभग 200 हवाई अड्डे, हेलीपोर्ट और वाटर एयरोड्रोम स्थापित करने की योजना है। मंत्री ने कहा कि केंद्र बिलासपुर हवाई अड्डे के विस्तार के लिए सभी तकनीकी सहायता प्रदान करेगा।

सिंधिया ने कहा, “हम बिलासपुर-इंदौर उड़ान शुरू करके मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ दोनों की वित्तीय राजधानियों को जोड़ रहे हैं।” इस उड़ान से दोनों राज्यों के लोगों को फायदा होगा।

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय का कार्यभार संभालने से पहले, इंदौर का केवल 12 शहरों के साथ हवाई संपर्क था। लेकिन अब 20 शहर इंदौर से जुड़ गए हैं।

पीएम मोदी के नेतृत्व में हो रहा हवाई सेवाओं का लोकतंत्रीकरण

सिंधिया ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, हवाई सेवाओं का लोकतंत्रीकरण हुआ है। पहले, यह धारणा थी कि केवल एक विशेष वर्ग के लोग ही उड़ सकते हैं, लेकिन अब यह बदल गया है, उड़ान कनेक्टिविटी बढ़ गई है और 433 नए मार्ग अब उपलब्ध हैं और 68 हवाई अड्डे या एयरड्रोम विकसित किए गए हैं।”

उन्होंने कहा कि भविष्य में सभी राज्यों में हवाई संपर्क बढ़ाया जाएगा। सिंधिया ने लोगों से उड़ान सेवा का अधिक से अधिक उपयोग करने की भी अपील की, बिलासपुर से पहले शुरू की गई सेवा का हवाला देते हुए यात्रियों की संख्या कम होने के कारण दो बार निलंबित कर दिया गया था।

सीएम बघेल ने किया सिंधिया से आग्रह

सीएम बघेल ने कहा कि उनकी सरकार छत्तीसगढ़ में हवाई सेवाओं के विस्तार के लिए सभी प्रयास कर रही है और सिंधिया से बिलासपुर से मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और बेंगलुरु के मेट्रो शहरों के लिए उड़ान सेवाएं शुरू करने का आग्रह किया। बघेल ने कहा, “बिलासपुर और इंदौर के बीच यात्री उड़ान से विकास में तेजी आएगी और बिलासपुर मंडल के लोगों को लाभ होगा।”

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button