“मुझे दुख होता है कि मुझे हर बार ‘मैं एक भारतीय हूं’ यह साबित करने के लिए कहा जाता है।”- अक्षय कुमार

अभिनेता अक्षय कुमार, जिन्होंने इस साल रक्षा बंधन, सम्राट पृथ्वीराज और बच्चन पांडे के साथ कई फ्लॉप फिल्में की हैं, से हाल ही में एक साक्षात्कार में उनकी नागरिकता के बारे में पूछा गया था।

अभिनेता अक्षय कुमार, जिन्होंने इस साल रक्षा बंधन, सम्राट पृथ्वीराज और बच्चन पांडे के साथ कई फ्लॉप फिल्में की हैं, से हाल ही में एक साक्षात्कार में उनकी नागरिकता के बारे में पूछा गया था। कनाडा की नागरिकता रखने के लिए अक्षय को अक्सर इंटरनेट पर ट्रोल किया जाता है, और यह मुद्दा आमतौर पर तब उठाया जाता है जब अक्षय राष्ट्रीय कारणों को बढ़ावा देते हैं।अक्षय ने इसके बारे में बताया, और स्वीकार किया कि कनाडा की नागरिकता होने के बावजूद, वह भारत में अपने करों का भुगतान करता है।

 

 

 

 

मैं एक भारतीय हूं और हमेशा रहूंगा

अक्षय ने कहा कि वह “एक भारतीय हैं, भारत से हैं, और हमेशा रहेंगे।” उन्होंने याद किया कि उन्हें कनाडा की नागरिकता ऐसे समय में मिली थी जब उनकी फिल्मों ने काम करना बंद कर दिया था और वे कनाडा जाने के बारे में सोच रहे थे। “कुछ साल पहले, मेरी फिल्में काम नहीं कर रही थीं। लगभग 14-15 फिल्मों ने काम नहीं किया था इसलिए मैंने सोचा कि मुझे शायद कहीं और जाकर वहां काम करना चाहिए।”

नियति यहां मेरा साथ नहीं दे रही है

अक्षय ने कहा कि उनका एक दोस्त कनाडा में रहता था और उसने सुझाव दिया कि अगर अक्षय को भारत में सफलता नहीं मिल रही है तो उसे भी वहीं चले जाना चाहिए। उन्होंने याद किया “बहुत सारे लोग काम के लिए वहां जाते हैं, लेकिन वे अभी भी भारतीय हैं। तो मैंने भी सोचा कि अगर नियति यहां मेरा साथ नहीं दे रही है तो मुझे इसके बारे में कुछ करना चाहिए। मैं वहां गया, इसके (नागरिकता) के लिए आवेदन किया और मिल गया। अक्षय ने कहा कि इसके तुरंत बाद, उन्हें फिर से पेशेवर सफलता का अनुभव होने लगा और उन्होंने फैसला किया कि उन्हें वापस रहना चाहिए। “फिर मैंने सोचा कि मैं अपने देश में रहूंगा, फिर कभी जाने के बारे में नहीं सोचा,”

मैं अपने देश में काम करता हूं

अक्षय ने स्वीकार किया कि उसके पास कनाडा का पासपोर्ट है, लेकिन वह भारत में टैक्स चुकाता है। उन्होंने कहा, “मेरे पास पासपोर्ट है। देखिए, मैं एक भारतीय हूं, मैं अपने सभी करों का भुगतान करता हूं और यहां उनका भुगतान करता हूं। मेरे पास वहां भी भुगतान करने का विकल्प है लेकिन मैं उन्हें अपने देश में भुगतान करता हूं। मैं अपने देश में काम करता हूं। बहुत से लोग बातें कहते हैं और उन्हें अनुमति दी जाती है। उनके लिए, मैं बस इतना कहना चाहूंगा कि मैं एक भारतीय हूं और मैं हमेशा भारतीय रहूंगा।”

मुझे हर बार यह भारतीय होने का सबूत देना पड़ता है

अक्षय ने पहले साझा किया था कि वह भारतीय पासपोर्ट के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया में है।  उन्होंने कहा, “मैंने अब पासपोर्ट के लिए आवेदन कर दिया है। मैं एक भारतीय हूं और इससे मुझे दुख होता है कि मुझे हर बार यह साबित करने के लिए कहा जाता है।”

भारत में अपने सभी करों का भुगतान करता हूं

2019 में, अक्षय ने ट्विटर पर एक बयान साझा किया था जिसमें उन्होंने अपनी कनाडाई नागरिकता के बारे में बात की थी। उस समय, उन्होंने कहा, “मैं वास्तव में अपनी नागरिकता के बारे में अनुचित रुचि और नकारात्मकता को नहीं समझता। मैंने कभी नहीं छुपाया या इनकार नहीं किया कि मेरे पास कनाडा का पासपोर्ट है। यह भी उतना ही सच है कि मैं पिछले सात सालों में कनाडा नहीं गया। मैं भारत में काम करता हूं, और भारत में अपने सभी करों का भुगतान करता हूं।

इन सभी वर्षों में, मुझे कभी भी किसी को भारत के लिए अपने प्यार को साबित करने की आवश्यकता नहीं पड़ी, मुझे यह निराशाजनक लगता है कि मेरी नागरिकता का मुद्दा लगातार अनावश्यक विवाद में घसीटा जाता है, एक ऐसा मामला जो व्यक्तिगत, कानूनी, गैर-राजनीतिक है, और इसका कोई परिणाम नहीं है।  मैं अपने छोटे से तरीके से उन कारणों में योगदान देना जारी रखना चाहता हूं जिन पर मैं विश्वास करता हूं और भारत को मजबूत और मजबूत बनाता हूं।”

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button