# जानकारी : CNG गाड़ी को आग का गोला बनने से है बचाना तो इन बातों का रखे ध्यान !

सीएनजी वाहनों को अधिक रख रखाव की आवश्यकता होती है और आपकी थोड़ी सी लापरवाही के कारण आपकी कार में आग लगने की भी संभावना होती है

अगर आप कंपनी फिटेड या आफ्टरमार्केट किट वाली सीएनजी कार चलाते हैं। तो आपको इसकी जानकारी होनी चाहिए कि इसे कैसे मेंटेन करना है और किन बातों का ध्यान रखना है।

सीएनजी वाहनों से क्या सावधानियां बरतनी चाहिए

सीएनजी वाहनों को अधिक रख रखाव की आवश्यकता होती है और आपकी थोड़ी सी लापरवाही के कारण आपकी कार में आग लगने की भी संभावना होती है। जिससे कार में सवार व्यक्ति की जान को भी खतरा हो सकता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको सीएनजी वाहनों से क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।

अन्य हिस्सों को ठीक से जांच लें

किसी अधिकृत सर्विस सेंटर पर साल में एक से दो बार नियमित रूप से वाहन की सीएनजी किट की जांच करवाएं। किसी भी टूट-फूट, रिसाव या क्षति के लिए एयर फिल्टर, फिल्टर कार्ट्रिज और लो-प्रेशर फिल्टर आदि का अच्छी तरह से निरीक्षण और सफाई करवाएं और अपूरणीय भागों को बदलें। साथ ही, थ्रॉटल बॉडी और सीएनजी सिस्टम के अन्य हिस्सों को ठीक से जांच लें।

कार में आफ्टर मार्केट सीएनजी किट  

सीएनजी कार के स्पार्क प्लग को हमेशा अच्छी स्थिति में रखना महत्वपूर्ण है। इसे समय-समय पर बदलना चाहिए क्योंकि इसमें बहुत लंबा जीवन नहीं होता है। यदि आपने अपनी कार में आफ्टर मार्केट सीएनजी किट लगाई है, तो अपने मौजूदा स्पार्क प्लग को सीएनजी संगत स्पार्क प्लग से बदलें।

दो या तीन तिहाई भरने की सलाह दी

समय-समय पर कार के सीएनजी टैंक की जांच करते रहें। अगर कोई खराबी नजर आती है तो टैंक को तुरंत बदलवाएं। टैंक को कभी भी पूरी तरह से न भरें और गर्मियों के दौरान इसे केवल दो या तीन तिहाई भरने की सलाह दी जाती है। टैंक की समय सीमा समाप्त होने के बाद उसका उपयोग न करें।

इंजन लंबे समय तक अच्छा काम करता है

इस मोड का मतलब है कि यह कार का इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल मॉड्यूल है जो तय करता है कि पेट्रोल से सीएनजी में कब स्विच करना है। कार स्टार्ट करने पर पेट्रोल और फिर सीएनजी में स्विच करने से इंजन लंबे समय तक अच्छा काम करता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button