भारत चीन में कहीं भी मार करने में सक्षम लंबी दूरी के हथियारों पर खास दे रहा जोर

भारत अपनी परमाणु शक्ति को तेजी से बढ़ा रहा है। ऐसा स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट है। स्वीडन स्थित इस 'थिंक टैंक' ने

भारत अपनी परमाणु शक्ति को तेजी से बढ़ा रहा है। ऐसा स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट है। स्वीडन स्थित इस ‘थिंक टैंक’ ने हाल ही में इस पर एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी। बताया जाता है कि भारत चीन में कहीं भी मार करने में सक्षम लंबी दूरी के हथियारों पर खास जोर दे रहा है।

पहले भारत कम दूरी और मध्यम दूरी के परमाणु हथियारों पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहा था। हालाँकि, हाल ही में भारत ने भी लंबी दूरी के परमाणु हथियारों की तलाश शुरू कर दी है। स्वीडिश थिंक टैंक का दावा है कि भारत ने सीमा के दोनों ओर के दबाव के चलते अपनी रणनीति में बदलाव किया है।

भारत ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल 'अग्नि पी' का किया  सफल परीक्षण, 2000 KM तक मारक क्षमता - Amrit Vichar

 किसी भी लक्ष्य को पूरी तरह से कर सकती है नष्ट

इस बीच, भारत और पाकिस्तान दोनों अपने परमाणु जखीरे बढ़ा रहे हैं। पिछले एक साल में भारत के जखीरे में 4 परमाणु हथियार शामिल हुए हैं। दूसरी ओर, पाकिस्तान ने अपने भंडार में अनुमानित पाँच नए परमाणु हथियार जोड़े हो सकते हैं। इस बीच, अग्नि प्राइम को हाल ही में भारतीय सेना के शस्त्रागार में जोड़ा गया है। यह मिसाइल 2000 किमी की दूरी पर स्थित किसी भी लक्ष्य को पूरी तरह से नष्ट कर सकती है।

1998 के पोखरण परमाणु परीक्षण के 25 साल बाद अग्नि प्राइम मिसाइल को भारतीय सेना में शामिल किया गया। जानकारों का कहना है कि भारत की परमाणु ताकत और बढ़ेगी। 2003 में, भारत ने ‘नो फ़र्स्ट यूज़’ नीति अपनाई। हालाँकि, पाकिस्तान और चीन के हमलों से देश की रक्षा करने में इन परमाणु हथियारों की प्रमुख भूमिका है।

चीन लंबी दूरी की परमाणु मिसाइलों की  बढ़ा रहा है संख्या

अग्नि श्रृंखला की मिसाइलें भारत के सबसे महत्वपूर्ण परमाणु बम ले जाने वाले हथियारों में से एक हैं। डीआरडीओ ने पहले पाकिस्तान पर ध्यान केंद्रित करते हुए 700 किमी की रेंज के साथ अग्नि -1 विकसित किया था। DRDO ने 2,000 किमी की रेंज वाली अग्नि-2, 3,000 किमी की रेंज वाली अग्नि-3, 4,000 किमी की रेंज वाली अग्नि-4 और 5,000 किमी की रेंज वाली अग्नि-5 को भी विकसित किया है। इस श्रृंखला में नया जुड़ाव अग्नि प्राइन का है। इस बीच, भारत के पास कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों में ‘पृथ्वी’ है।

इस बीच स्वीडिश थिंक टैंक की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में कुल 9 परमाणु शक्ति संपन्न देश हैं। चीन लंबी दूरी की परमाणु मिसाइलों की संख्या बढ़ा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस दशक के अंत तक चीन आईसीबीएम या अंतरमहाद्वीपीय परमाणु मिसाइलों की संख्या में अमेरिका को छू सकता है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button