Health Tips: बारिश में नहीं नहाएंगे तो ये बीमारी पाएंगे –

कई बार बारिश में मौसम ठंडा होने की वजह से हम नहाना स्किप कर देते है लेकिन क्या आपको पता है ऐसा करना कितना हानिकारक है।

बरसात किसको नहीं पसंद होती है , वो चाय पीते पीते पकौड़ी खाना और खिड़की के बाहर बारिश देखने कितना आनंद देता है लेकिन बरसात का मौसम चिल चिलाती गर्मी के बाद आता है तो मौसम थोड़ा ठंडा हो जाता है तो कभी कभार रात में सोते वक़्त पंखे की हवा या AC से हमें ठण्ड लगने लगती है। और फिर इसी चक्कर में हम ठण्ड का बहाना देकर नहाना स्किप कर देते है। लेकिन क्या आपको पता है की बारिश में न नहाना मतलब बीमारियों को दावत देना है जी हाँ बारिश के मौसम में न नहाना आपके लिए हानिकारक शाबित हो सकता है।

संक्रमण –

हमारे शरीर पर काफी सारे कीटाणु और कोशिकाएं(Cells) होती हैं. अगर कोई नहीं नहाता तो उसके शरीर पर डेड Cells उत्पन्न हो जाती हैं जिससे शरीर को काफी नुकसान होता जिससे आपके शरीर पर कई जगह गंदगी जमा हो जाती जो बाद में कई स्किन से जुड़ी बीमारी(Disease) का कारण बनती है।

दुर्गन्ध-

बारिश में नमी हर जगह होती है कपड़ों से लेकर दीवारों तक बारिश में सूखे कपड़े भी गीले लगते है और अगर आप नहाएंगे भी नहीं तो आपके शरीर पर गीले कपडे का मॉइस्चर आएगा जो आपके शरीर को बदबू दार बना दी और अगर आप नहाएंगे नहीं तो दुर्गन्ध और बढ़ सकती है।

स्किल काली हो जाती है –

अगर आप बारिश में नहीं नहाते है तो कुछ समय के लिए शरीर के पर्टिकुलर एरिया की स्किन कलर डार्क हो सकता है. हालांकि यह डार्क स्किन नहाने से खत्म हो जाती है लेकिन अगर ये ज्यादा दिन तक शरीर पर रह गए तो इनको हटाना बेहद मुश्किल हो जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button