#MONSOON HEALTHY TIPS : मानसून की मार से है बचना तो ये टिप्स ज़रूर अपनाएं !

मानसून भीषण गर्मी के बाद एक बहुत जरूरी ब्रेक देता है यह मौसम कई संक्रामक रोगों को फैलाने के लिए जाना जाता है।

यह वर्ष का वही समय है यानी की मानसून (Monsoon) जो ठंडी ठंडी मानसूनी हवाएं, हल्की बूंदा बांदी, भारी बारिश यहां आपको तरोताजा करने के लिए हैं। जब आप प्रकृति की प्रशंसा करते हैं तो अपनी खिड़की या बालकनी से एक गर्म कप मसाला चाय का स्वाद लेने का यह सबसे अच्छा समय है। हालाँकि, बारिश का मतलब गंदे कीचड़ भरे पोखरों पर कूदना, जल-जमाव, मच्छरों में वृद्धि, बार-बार मौसमी संक्रमण के साथ-साथ भोजन से होने वाली बीमारियाँ भी हैं।

मानसून में लोग साथ प्यार-नफरत का रिश्ता साझा करते हैं

मानसून का मौसम कई लोगों को मिली-जुली भावना देता है और लोग इसके साथ प्यार-नफरत का रिश्ता साझा करते हैं। जबकि यह मौसम भीषण गर्मी के बाद एक बहुत जरूरी ब्रेक देता है। यह फ्लू, मलेरिया और डेंगू जैसे वायरल संक्रमणों को भी साथ लाने के लिए जाना जाता है। इसके अतिरिक्त, उच्च आर्द्रता कई त्वचा रोगों और फंगल संक्रमणों में योगदान कर सकती है और एक्जिमा, मुँहासे और सोरायसिस जैसी पुरानी त्वचा की स्थिति को बढ़ा सकती है।मानसून का मौसम कई संक्रामक रोगों को फैलाने के लिए जाना जाता है।

इस मॉनसून में स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये हेल्थ टिप्स

अधिक सब्जियां खाएं

कच्ची सब्जियां खाने से बचें क्योंकि उनमें बैक्टीरिया और वायरस हो सकते हैं जिससे पेट में गंभीर संक्रमण, फूड पॉइजनिंग या दस्त हो सकते हैं। उबली और उबली सब्जियां स्वास्थ्यप्रद विकल्प हैं क्योंकि वे प्रोटीन, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं।

हर्बल चाय लें

विभिन्न प्रकार की जड़ी-बूटियों और मसालों जैसे तुलसी, दालचीनी, अदरक आदि का उपयोग करके बनाई गई हर्बल चाय बरसात के मौसम में आराम देती है। एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर यह गर्म और ताज़ा चाय आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करती है, मौसमी संक्रमणों को दूर रखती है और आपके पाचन को शांत करती है।

नियमित रूप से व्यायाम करें

बहुत से लोग बारिश का इस्तेमाल व्यायाम न करने के बहाने के रूप में करते हैं। हालांकि, उन्हें मानसून के दौरान इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है क्योंकि कठोर शारीरिक गतिविधि प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है। एक नियमित इनडोर कसरत व्यवस्था को ठीक करें और उससे चिपके रहें।

संयम से खाएं

उच्च आर्द्रता शरीर की पचाने की क्षमता को न्यूनतम तक कम कर देती है, यही कारण है कि अधिकांश स्वास्थ्य पेशेवर भारी और तैलीय स्नैक्स से बचने का सुझाव देते हैं क्योंकि वे पेट खराब कर सकते हैं। आंत आपके शरीर के समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने और उसकी रक्षा करने में कई आवश्यक भूमिका निभाता है। ब्लोटिंग, एसिडिटी और अपच के जोखिम को कम करने के लिए हल्का खाएं

स्ट्रीट फूड से बचें

बारिश का मौसम आपको गर्म और मसालेदार स्ट्रीट फूड जैसे समोसा, पकौड़े, चाट के अलावा अन्य चीजों के लिए तरस सकता है। हालांकि, सड़क किनारे विक्रेता दूषित सामग्री का उपयोग करते हैं और स्वच्छता के खराब मानकों का पालन करते हैं जिससे विभिन्न प्रकार के खाद्य जनित रोग और जठरांत्र संबंधी संक्रमण होते हैं।

अपने पैरों को गीला ना रखें

जब भी आपके पैर गीले हों तो उन्हें सुखाएं और गीले मोजे या गीले जूते पहनने से बचें। त्वचा की सिलवटों में पसीने और नमी के संचय को रोकने के लिए एंटी-फंगल तालक का प्रयोग करें। मधुमेह रोगियों को अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि उनकी त्वचा फंगल संक्रमण के प्रति संवेदनशील होती है।

सुरक्षित पानी पिएं

पीने का पानी, भले ही हल्का दूषित हो, पीलिया, टाइफाइड आदि जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है। अपने पीने के पानी को नियमित रूप से घर पर उबालने की आदत डालें। यात्रा करते समय, अज्ञात स्रोतों से पानी पीने के बजाय अपनी खुद की मिनरल वाटर की बोतल साथ रखें।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button