हिमाचल चुनाव 2022: 68 सीटों के लिए मतदान आज, 8 दिसंबर को आएंगे नतीजे !

सभी की निगाहें हिमाचल प्रदेश पर हैं क्योंकि इस पहाड़ी राज्य में शनिवार, 12 नवंबर को मतदान होना है। हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों के लिए मतदान सुबह 8 बजे से....

सभी की निगाहें हिमाचल प्रदेश पर हैं क्योंकि इस पहाड़ी राज्य में शनिवार, 12 नवंबर को मतदान होना है। हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों के लिए मतदान सुबह 8 बजे से शुरू होकर शाम 5:30 बजे तक चलेगा। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की वापसी पर नजर है, जबकि अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली आम आदमी पार्टी (आप) पहली बार अपनी किस्मत आजमा रही है। इस बीच, कांग्रेस दूसरों के बीच पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने के वादे के साथ सत्ता में वापसी करना चाह रही है। भाजपा ने 2017 के हिमाचल चुनाव में 68 विधानसभा सीटों में से 44 पर 48.8 प्रतिशत वोट शेयर के साथ जीत हासिल की थी, जो 2012 में 38.47 प्रतिशत थी।

Himachal Election 2022: जानने योग्य शीर्ष बिंदु

  • भाजपा और कांग्रेस सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव लड़ रही हैं, जबकि आप ने 67 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है।

उम्मीदवारों की उम्र

  • 2022 हिमाचल चुनाव के लिए 24 महिला और 388 पुरुष उम्मीदवारों सहित 412 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें से 193,106 पहली बार 18-19 साल की उम्र के मतदाता हैं।
  • बुजुर्ग उम्मीदवारों में कांग्रेस ने सोलन से कर्नल धनी राम शांडिल (82) को उतारा है। जवाली से चंद्र कुमार (78); द्रांग से कौल सिंह ठाकुर (76); भरमौर से ठाकुर सिंह भरमौरी (75); बैजनाथ से किशोरी लाल (75) और बंजार से खिमी राम (73)।

 

  • कांग्रेस के बागी गंगू राम मुसाफिर (77), जिन्हें पार्टी के नामांकन से वंचित कर दिया गया है, पच्छाद से निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। सबसे कम उम्र के उम्मीदवार पीयूष कांगा (26) हैं, जो बिलासपुर से निर्दलीय उम्मीदवार हैं।

 

  • भाजपा ने 11 मौजूदा विधायकों को पार्टी के टिकट से वंचित कर दिया, दो मंत्रियों की सीटों को स्थानांतरित कर दिया, एक मंत्री को नामांकन से वंचित कर दिया, जिनके

  • बेटे को उस निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा गया था, और दो दिग्गजों की सीटों की अदला-बदली की गई थी।

हिमाचल का संकल्प, कांग्रेस ही विकल्प

  • “हिमाचल का संकल्प, कांग्रेस ही विकल्प” (हिमाचल के संकल्प के लिए, कांग्रेस ही एकमात्र विकल्प है) के नारे पर अपनी जमीन बनाने की कोशिश कर रही है। इसी के साथ कांग्रेस ने अपने सभी 19 निवर्तमान सांसदों को बरकरार रखा है।

 

  • कांग्रेस के दो विधायक – कांगड़ा से पवन काजल और नालागढ़ से लखविंदर सिंह राणा – 68 सदस्यीय सदन में भाजपा में शामिल हो गए थे ।  अपनी-अपनी सीटों से फिर से मैदान में थे।

तीन सहायक मतदान केंद्र

  • विधानसभा चुनाव के लिए तीन सहायक मतदान केंद्र- सिद्धबारी (धर्मशाला), बड़ा भंगल (बैजनाथ) और ढिल्लों (कसौली) बनाए जा रहे हैं।

 

  • सुदूर जिले के चंबा में डलहौजी के मनोला मतदान केंद्र में सबसे ज्यादा 1,459 मतदाता हैं। भरमौर में केवल 84 मतदाता हैं।

 

  • 15 निर्वाचन क्षेत्रों वाले कांगड़ा में सिद्धबाड़ी में सबसे अधिक 1,511 मतदाता हैं। जबकि सबसे कम मतदान केंद्र नूरपुर के कलांगन में 75 मतदाता हैं। जिले का सबसे दूर का मतदान केंद्र शाहपुर निर्वाचन क्षेत्र में मंच है जहां मतदान दल को 7 किमी पैदल चलना होता है।

 

  • एक अन्य दूरस्थ जिले लाहौल-स्पीति में काजा में 811 मतदाता हैं, जबकि लिंगर में केवल 38 मतदाता हैं।
  • कुल्लू जिले में मनाली निर्वाचन क्षेत्र में 1,305 मतदाताओं के साथ चिचोंगा मतदान केंद्र है। जबकि बंजार के मतदान केंद्र तिलगा में सबसे कम 89 मतदाता हैं। बंजार विधानसभा में शक्ति मतदान केंद्र के लिए मतदान दलों को 10 किमी की दूरी तय करनी है।
  • 10 विधानसभा सीटों वाले दूसरे सबसे बड़े जिले मंडी में सुंदरनगर निर्वाचन क्षेत्र के चौगान मतदान केंद्र में सबसे ज्यादा 1,403 मतदाता हैं । जबकि सबसे कम 95 मतदाता जराथू मतदान केंद्र पर हैं।

 

  • मंझगन जिले का सुदूरवर्ती मतदान केंद्र है जहां पहुंचने के लिए मतदान दल को 10 किमी पैदल चलना पड़ता है।
  • स्वाहल मतदान केंद्र में हमीरपुर निर्वाचन क्षेत्र में सबसे अधिक 1,283 मतदाता हैं । जबकि बल्ह धतवालियां मतदान केंद्र पर बरसर निर्वाचन क्षेत्र में सबसे कम 105 मतदाता हैं।
  • आठ विधानसभा क्षेत्रों को मिलाकर, शिमला जिले में चौपाल विधानसभा के चरोली मतदान केंद्र में सबसे अधिक 1,298 मतदाता हैं।

परिणाम

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के परिणाम 8 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। हिमाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 8 जनवरी को समाप्त हो रहा है।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button