Trending

UP BOARD: कड़ी सुरक्षा में शुरुआत हुई हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा !

जनपद आजमगढ़ में हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा कड़ी सुरक्षा के बीच आज से शुरूवात हुई। दो पालियों में आयोजित परीक्षा में पहली पाली में हाईस्कूल की

जनपद आजमगढ़ में हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा कड़ी सुरक्षा के बीच आज से शुरूवात हुई। दो पालियों में आयोजित परीक्षा में पहली पाली में हाईस्कूल की वहीं दूसरी पाली में इंटर की परीक्षा हो रही। पहले दिन प्रथम पाली में 10वीं का हिंदी व 12वीं का सैन्य विज्ञान की परीक्षा हुई।

वहीं द्वितीय पाली में 12वीं की परीक्षा हिंदी, सामान्य हिंदी की हो रही। परीक्षा पर निगरानी रखने के लिए कुल 4 सुपर जोन, 10 जोनल मजिस्ट्रेट, 41 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 326 स्टैटिक मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं।

बोर्ड परीक्षा में कुल 206305 छात्र-छात्राएं शामिल

आजमगढ़ जिले में परीक्षा को संपन्न कराने के लिए करीब 6000 से अधिक कक्ष निरीक्षक लगाये गये हैं। जिसमें 3 हजार वाह्य कक्ष निरीक्षक है। परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे से कंट्रोल रूम जीजीआईसी से हो रही। संवेदनशील व अतिसंवेदनशील केंद्रों पर विशेष नजर रखी जा रही है

। जिसमें 7 राजकीय, 90 अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालय, 229 वित्त विहीन विद्यालय शामिल है। बोर्ड परीक्षा में कुल 206305 छात्र-छात्राएं शामिल होंगें।

अभिभावक भी अपने बच्चों को परीक्षा दिलाने के लिए पहुंचे

इनमें हाईस्कूल के 106254 और इंटरमीडिएट के 100051 छात्र-छात्राएं शामिल हैं। पहले दिन बच्चों ने अपने माता-पिता से आशीर्वाद लिया तो किसी ने मंदिर में मत्था टेक बेहतर परीक्षा होने की मन्नत मांगी।

परीक्षा केंद्रों पर पहले दिन बच्चों को थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ा। केंद्रों के बाहर खड़े होकर स्कूल के बाहर लगाए गए कक्षावार रोल नंबर चार्ट में बच्चे अपना कक्ष देखते रहे। काफी संख्या में अभिभावक भी अपने बच्चों को परीक्षा दिलाने के लिए पहुंचे।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button