Health Tips: वजन कम करने के लिए अपने खाने में शामिल करें ये तीन चीजें !

इन दिनों पर्यावरण और खान-पान में बदलाव के कारण मोटापा लोगों के लिए चिंता का एक बड़ा कारण बना हुआ है। तरह-तरह के स्नैक्स आसानी से...

इन दिनों पर्यावरण और खान-पान में बदलाव के कारण मोटापा लोगों के लिए चिंता का एक बड़ा कारण बना हुआ है। तरह-तरह के स्नैक्स आसानी से मिल जाने से भी मोटापा बढ़ता है। धीरे-धीरे खाने का शौक हमें मोटापे की ओर ले जाता है। एक बार पेट और कमर के आसपास चर्बी जमा हो जाए तो उसे कम करना बहुत मुश्किल हो जाता है। तेजी से वजन कम करने के लिए कई लोग खाने-पीने की मात्रा कम कर देते हैं, लेकिन इससे शरीर में कमजोरी आ जाती है और यह वजन कम करने का कारगर उपाय नहीं है।

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो अपने आहार को कम करने के बजाय स्वस्थ भोजन खाने का विकल्प चुनना अधिक महत्वपूर्ण है। जानकारों की मानें तो अगर हम नाश्ते में कुछ खास खाद्य पदार्थों का सेवन करें तो हमारा वजन तेजी से कम होने लगेगा। तेजी से वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये तीन चीजें

ओट्स:

ओट्स को एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर का समृद्ध स्रोत माना जाता है, इनकी मदद से आपका बढ़ता वजन कम होता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. रोजाना सुबह ओट्स खाने से आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाती है और यह आपके शरीर को फिट रखने में मदद करता है।

मल्टीग्रेन आटे की रोटी या ब्रेड:

अगर आप सुबह गेहूं के आटे की रोटी या सफेद ब्रेड खा रहे हैं तो इस आदत को तुरंत बदल लें क्योंकि इन चीजों से बेहतर मल्टीग्रेन आटे के उत्पाद हैं। मल्टीग्रेन ब्रेड या इसकी ब्रेड काफी हेल्दी मानी जाती है, जो वजन घटाने में कारगर है और अगर आप इसे नियमित रूप से खाते हैं तो आपकी फिटनेस बरकरार रहेगी। रोजाना मल्टी ग्रेन खाद्य पदार्थ खाने से भी आपके शरीर में पोषण की पूर्ति होती है।

दलिया:

दलिया भी आपके शरीर के वजन को कम करने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है, जिससे वजन को नियंत्रित करना आसान हो जाता है। आप सब्जियों के साथ दलिया पी सकते हैं या इसे दूध में मिलाकर पी सकते हैं। यह फाइबर, खनिज और कार्बोहाइड्रेट का एक समृद्ध स्रोत माना जाता है, चूंकि यह आसानी से पच जाता है, इससे वजन नहीं बढ़ता है।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button