सफल लोगों की ये 5 सुबह की आदतें, जो आपको भी दिला सकती हैं सफलता !

जिस तरह से आप अपना दिन शुरू करते हैं, उसका आपके पूरे दिन खर्च करने के तरीके पर एक बड़ा प्रभाव हो सकता है। इसीलिए सुबह की...

जिस तरह से आप अपना दिन शुरू करते हैं, उसका आपके पूरे दिन खर्च करने के तरीके पर एक बड़ा प्रभाव हो सकता है। इसीलिए सुबह की आदतों को आपको स्वस्थ, फिट और मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए निर्णायक कारक माना जाता है जो आपको आपके कार्यस्थल पर अधिक कार्यशील व सफल बनाता है।

अधिकांश सफल लोगों की कुछ आदतें होती हैं जिन्होंने उन्हें जीवन में अपने लक्ष्य तक पहुँचने में मदद की है। नीचे ऐसी ही कुछ आदतों की जाँच करें:

नियमित कार्डियो और भारी नाश्ता

स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि हर किसी को दिन की शुरुआत 30 से 40 मिनट के वर्कआउट रूटीन और हर दिन एक स्वस्थ नाश्ते के साथ करनी चाहिए। और यही प्रसिद्ध टेलीविजन होस्ट और लेखिका ओपरा विनफ्रे करती हैं।

इस रूटीन को फॉलो करते हुए उन्होंने 43.5 पाउंड वजन कम किया। यह साबित हो चुका है कि सुबह व्यायाम के छोटे सत्र भी ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकते हैं और आपको पूरे दिन तरोताजा महसूस करा सकते हैं।

स्वाभाविक रूप से उठना

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी को अपने दिन की योजना चौबीसों घंटे बनानी पड़ती है जो काफी तनावपूर्ण हो सकता है। हालाँकि, थ्राइव ग्लोबल की अरियाना हफ़िंगटन जैसे सफल लोग इसे अलग तरीके से करते हैं। वह इस बात को लेकर बहुत सख्त है कि वह क्या नहीं करना चाहती और वह सुबह की अलार्म घड़ी और सोशल मीडिया नहीं है।

एरियाना स्वाभाविक रूप से जागना पसंद करती है और नवीनतम सूचनाओं या ईमेलों की जांच करने के लिए अपने मोबाइल फोन पर कूदने के बजाय वह सुबह के पहले दो घंटे व्यायाम, ध्यान और आभार व्यक्त करने के लिए समर्पित करती है।

खुद का विश्लेषण

सफलता उन्हें मिलती है जो दूसरों का विश्लेषण और मूल्यांकन करने से पहले खुद का विश्लेषण करते हैं। Apple के स्टीव जॉब्स की सुबह की दिलचस्प आदतों में से एक थी शीशे में देखते हुए रोजाना खुद से एक आसान सा सवाल पूछना।

वह खुद से सवाल करता कि क्या यह उसके जीवन का आखिरी दिन है क्या वह वही काम कर रहा होगा जिसकी उसने उस दिन योजना बनाई थी? अगर जवाब नहीं था, तो उन्होंने उस दिन को बिताने का तरीका बदल दिया और इस तरह वे इतने सफल हो गए।

सुबह पढ़ना

कई सफल लोगों की सुबह पढ़ने की रस्म के बजाय सुबह की आदत होती है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का मानना है कि दिन की शुरुआत में पढ़ने से तनाव कम होता है।

दुनिया भर में नवीनतम घटनाओं के बारे में खुद को सूचित रखने के लिए कई सफल लोग सुबह के इन घंटों का उपयोग करते हैं। अधिक बार, सफल उद्यमी इन घंटों का उपयोग आत्म-सुधार या अपने काम से संबंधित पुस्तकों को पढ़ने के लिए करते हैं।

ध्यान

ध्यान लगाना एक सामान्य सुबह की आदत है जिसे कई सफल लोग साझा करते हैं। उदाहरण के लिए, ट्विटर के सह-संस्थापक, जैक डोरसी को हर सुबह कम से कम एक घंटे ध्यान करने की आदत है। सुबह-सुबह ध्यान करने से ध्यान केंद्रित होता है, एकाग्रता में सुधार होता है, और दिन के दौरान आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए आपको सही दृष्टिकोण मिलता है।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button