CM भूपेश बघेल ने की अध्यक्ष पद हेतु राहुल के नाम की कवायद !

छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल ने एक बैठक में कांग्रेस के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए राहुल गाँधी के नाम का प्रस्ताव रखा। बैठक में उपस्थित सभी कार्यर्काओं ने बघेल का समर्थन किया।

छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल ने एक बैठक में कांग्रेस के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए राहुल गाँधी के नाम का प्रस्ताव रखा। बैठक में उपस्थित सभी कार्यकर्ताओं ने बघेल का समर्थन किया। इससे पहले राजस्थान कांग्रेस ने भी सर्वसम्मति से राहुल गांधी के नाम पर मुहर लगाई। गुजरात से भी अध्यक्ष पद के लिए राहुल का नाम आगे किया गया है । रायपुर में एक बैठक में सीएम बघेल ने अध्यक्ष पद के लिए राहुल का नाम रखा और सर्वसम्मति से उपस्थित कार्यकर्ताओ द्वारा इस प्रस्ताव को पारित किया गया। राष्ट्रीय महासचिव जय राम रमेश ने पहले ही साफ़ कर दिया था की 2 अक्टूबर तक कांग्रेस को उसका नया अध्यक्ष मिल जाएगा।

कांग्रेस में जहां एक तरफ बड़े और पुराने नेता पार्टी छोड़ कर जा रहे हैं। गुजरात, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में आने वाले महीनों में चुनाव होने है। ऐसे में पार्टी में किसी पूर्ण कालिक राष्ट्रीय अध्यक्ष का होना अति आवश्यक है। वर्तमान में पार्टी की कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गाँधी हैं। पार्टी में इस समय अस्थिरता बनी हुयी है। कई नेताओं ने इन सब के लिए पार्टी उच्चकमान को ही दोषी माना है। 2019 से पार्टी के पास कोई राष्ट्रीय अध्यक्ष नहीं है। 2019 लोकसभा चुनाव में हार की पूरी ज़िम्मेदारी अपने ऊपर लेते हुए पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफ़ा दे दिया था। राहुल इस समय भारत जोड़ो यात्रा पर निकले हुए हैं।

सितम्बर में किये जायेंगे अध्यक्ष पद के लिए नामांकन

24 सितम्बर तक अध्यक्ष पद के लिए नामांकन किये जा सकते है। यदि चुनाव निर्विरोध रहा तो 2 अक्टूबर तक देश की सबसे पुरानी पार्टी को उसका राष्ट्रीय अध्यक्ष मिल जाएगा। अन्यथा 17 अक्टूबर को मतदान होना तय है। चुनाव की अधिसूचना 22 सितम्बर को जारी कर दी जाएगी। पार्टी की बड़े नेता और लोकसभा सांसद शशि थरूर ने भी चुनाव लड़ने में दिलचस्पी दिखायी है।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button