कोलकाता की भूतिया हवेली, चर्चित है डॉल हाउस की डरावनी कहानी

भारत में घूमने के लिए कई जगह हैं लेकिन कुछ लोग एडवेंचरस जगहों पर जाना पसंद करते हैं। कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें डरावनी जगहों...

भारत में घूमने के लिए कई जगह हैं लेकिन कुछ लोग एडवेंचरस जगहों पर जाना पसंद करते हैं। कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें डरावनी जगहों पर जाना बहुत पसंद होता है। अगर आप डरावनी जगहों के बारे में पढ़ना पसंद करते हैं और ऐसी जगहों पर जाना चाहते हैं। कोलकाता में घूमने के लिए यहां एक दिलचस्प जगह है।

कोलकाता घूमने के लिए एक शानदार शहर है। कोलकाता की एक हवेली अपनी खूबसूरती के लिए काफी मशहूर है। यहां कई प्राचीन ऐतिहासिक इमारतें, उद्यान और संग्रहालय हैं, जिनके बारे में कहा जाता है कि इस शहर में कई ऐसी जगहें हैं, जहां से कई डरावनी कहानियां भी जुड़ी हुई हैं। भूतिया जगहों में से एक है पुतुलबाड़ी डॉल हाउस। इस प्रेतवाधित गुड़िया घर के बारे में कोलकाता में लगभग हर कोई जानता है। यह स्थान पुतुल बाड़ी के नाम से प्रसिद्ध है, यह 22 हर चंद्र मलिक लेन में, सर्कुलर रेलवे ट्रैक के बगल में और शोभा बाजार घाट के पास स्थित है।

सूर्यास्त के बाद लोग नही जाते

यह शहर के सबसे साहसिक स्थानों में से एक है और पुतुल बाड़ी की भुतहा और अंधेरी ऊपरी मंजिल की सीढ़ियों पर चढ़ने के लिए बहुत साहस की आवश्यकता होती है। सूर्यास्त के बाद लोग वहां जाने से बचते हैं। कोलकाता का हॉन्टेड हाउस और उसका अतीत बेहद डरावना है। पुतुलबाड़ी शोवा बाजार, कोलकाता में एक विशाल हवेली है। जबकि उन दिनों यहां काफी व्यापार होता था और यहां रहने वाले गरीब लोग इन अमीर परिवारों के गुलाम हुआ करते थे। चूंकि इनमें से अधिकांश घर गोदाम थे, इसलिए यहां रहने वाले गरीब लोगों को अमीर मालिकों द्वारा किराए पर दिया जाता था। कहा जाता है कि हवेली के मालिक वहां काम करने वाली महिलाओं का फायदा उठाते थे।

हवेली में गुड़ियों का संग्रह

इन महिलाओं को कई सालों तक यौन उत्पीड़न और उत्पीड़न का सामना करना पड़ा। हालाँकि, बाद में वे महिलाओं को मार डालते थे और अपने अपराध को छुपाने के लिए उन्हें संपत्ति के अंदर दफना देते थे। यहां भी अक्सर ऐसी घटनाएं होती रहती हैं। इन सबके बीच मालिक की बेटी को गुड़िया से एक अजीब सा लगाव हो गया। उसने सभी आकारों की गुड़िया एकत्र की। हवेली में गुड़ियों का सबसे बड़ा संग्रह हुआ करता था। उसके जुनून का अंदाजा बिल्डिंग के बाहर अजीबोगरीब गुड़िया की मूर्ति से लगाया जा सकता है।

किंवदंतियों की मानें तो गुड़िया की आदी बेटी की एक दुर्घटना में मृत्यु हो गई और उसकी मृत्यु के बाद हवेली भुतहा हो गई। वहीं कहानियों की मानें तो यहां कई लोगों की जान भी जा चुकी है. आपको जानकर हैरानी होगी कि हवेली में आज भी कुछ गुड़ियां हैं और इन गुड़ियों को भूतिया कहा जाता है।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button