Health Tips: खांसी-जुकाम के दौरान इन पांच चीजों के सेवन से करें बचाओ !

सर्दी और खांसी सबसे आम समस्याओं में से एक है। यह हमारे शरीर और दिमाग पर बहुत बुरा असर डालता है और जब यह ज्यादा बिगड़ता है तो...

सर्दी और खांसी सबसे आम समस्याओं में से एक है। यह हमारे शरीर और दिमाग पर बहुत बुरा असर डालता है और जब यह ज्यादा बिगड़ता है तो दिक्कतें होती हैं। ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी सर्दी और खांसी को बढ़ा देते हैं। खाद्य पदार्थों में प्रोटीन एलर्जी होती है। अधिकांश लोगों के लिए, ये प्रोटीन एलर्जी की प्रतिक्रिया को ट्रिगर नहीं करते हैं। जबकि कई खाद्य पदार्थ एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा कर सकते हैं। निम्नलिखित पांच चीजें हैं जो आपकी खांसी को बढ़ा देती हैं।

तला हुआ और मसालेदार भोजन

आपने मसालेदार भोजन के बारे में सुना होगा जब आपको खांसी और जुकाम होता है तो यह बहुत अच्छा होता है क्योंकि यह बलगम को पतला करता है और इसे बाहर निकालना आसान बनाता है। लेकिन एक अध्ययन के अनुसार कैप्साइसिन अधिक कफ के उत्पादन को भी उत्तेजित करता है। उस मसालेदार करी को खाने से कुछ मिनटों के लिए आपके लक्षणों से राहत मिल सकती है, लेकिन यह लंबे समय में चीजों को और खराब करने वाला है और आपके ठीक होने में देरी करता है और इससे आपकी स्थिति और खराब हो जाती है।

शराब

खांसी के दौरान शराब की कुछ बूंदों का सेवन करना एक पारंपरिक उपाय है। एक अध्ययन के अनुसार, शराब का सेवन फेफड़े और ब्रोन्कियल सूजन में वृद्धि से जुड़ा हुआ है। शराब आपके रक्त में सफेद रक्त कोशिकाओं को भी दबा देती है, जिसकी आपको ठंड से लड़ने के लिए जरूरत होती है। और तो और, शराब आपको निर्जलित कर देती है, और जब आपको जुकाम होता है तो आपको जिस चीज की सबसे ज्यादा जरूरत होती है वह है तरल पदार्थों का अधिक सेवन। इसलिए खांसी के दौरान इसका सेवन बंद कर दें।

डेयरी उत्पाद

सर्दी होने पर दूध और अन्य डेयरी उत्पादों का सेवन करें क्योंकि ये उत्पाद अधिक कफ पैदा करते हैं और यह स्पष्ट रूप से चीजों को और खराब करने वाला है। अध्ययनों के अनुसार शरीर में अधिक कफ पैदा करने के बजाय वास्तव में मौजूदा बलगम को गाढ़ा बना देता है और इससे छुटकारा पाना अधिक कठिन हो जाता है। इसलिए दूध और अन्य डेयरी उत्पादों से दूर रहें।

कैफीन

यह सुनकर आपको आश्चर्य हो सकता है लेकिन कॉफी, चाय और शीतल पेय जैसे पेय सभी मूत्रवर्धक हैं जो आपके शरीर को निर्जलित करते हैं और इससे बहुत अधिक गाढ़ा बलगम बन सकता है, जिससे सर्दी और खांसी को बढ़ावा मिलता है और कमजोर प्रतिरक्षा होती है।

चीनी

कॉफी के दौरान बहुत ज्यादा चीनी से बचने की कोशिश करें। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, खांसी और जुकाम के दौरान जूस से हमेशा बचना चाहिए। उनके पास उच्च चीनी सामग्री है जो बीमारी से निपटने के लिए श्वेत रक्त कोशिकाओं की क्षमता को और कम कर देती है। जूस में मौजूद एसिड भी गले में जलन पैदा करता है।

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button