#Health: आपके शरीर का NERVOUS SYSTEM कहीं NERVOUS तो नहीं !

जीवनशैली में बदलाव और प्रचलित कमियों के साथ, तंत्रिका स्वास्थ्य के मुद्दों से निपटना और अब पहले से कहीं अधिक जागरूकता फैलाना अनिवार्य है

चलना, बात करना, हाथ हिलाना या शरीर के किसी अंग को हिलाना, पाचन, सरल सजगता ऐसी क्रियाएं हैं जिनके बारे में हम आमतौर पर नहीं सोचते है। हम उन्हें स्वचालित प्रतिक्रियाओं के रूप में देखते हैं। यह स्वास्थ्य और भलाई के हर पहलू में एक आंतरिक भूमिका निभाता है, जिससे तंत्रिका स्वास्थ्य (Nerve health ) गंभीर चिंता का क्षेत्र बन जाता है। हाल ही में जीवनशैली में बदलाव और प्रचलित कमियों के साथ, तंत्रिका स्वास्थ्य के मुद्दों से निपटना और अब पहले से कहीं अधिक जागरूकता फैलाना अनिवार्य है।

60% ने लक्षणों को अनदेखा किया

केवल 50% उत्तरदाताओं ने अपने सांकेतिक लक्षणों को तंत्रिका स्वास्थ्य से जोड़ा जबकि 60% उत्तरदाताओं ने खराब तंत्रिका स्वास्थ्य के लक्षणों को अनदेखा किया। न्यूरोपैथी में योगदान देने वाले कई कारकों के साथ, कुछ मामलों में जागरूकता की कमी या क्रूड स्क्रीनिंग टूल के उपयोग के कारण रोगियों में न्यूरोपैथी को कम करके आंका जाता है।भारत में न्यूरोपैथी के प्रबंधन के लिए आम सहमति की सिफारिशों के अनुसार: भारत में पेरिफेरल न्यूरोपैथी की तस्वीर वैश्विक स्तर पर इससे अलग है। समुदायों पर आधारित भारतीय अध्ययन 0.5 (0.05%) की आवृत्ति प्रति 1,000 (24%) जनसंख्या पर 240 तक दिखाते हैं।

Related Articles

उपचार सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण

यह व्यापक जागरूकता कार्यक्रमों और सस्ती स्वास्थ्य देखभाल के माध्यम से ही संभव है। सरकार द्वारा शुरू की गई सार्वजनिक स्वास्थ्य योजनाएं, सेमिनार, कार्यशालाएं, शैक्षिक कार्यक्रम, स्वास्थ्य शिविर उपभोक्ताओं तक पहुंचने के कुछ तरीके हैं।यह बताता है कि युवा आबादी (2-8%) की तुलना में वृद्ध-आयु वर्ग की आबादी अधिक (30-40%) प्रभावित होती है, जो सहरुग्णता, दवा के सेवन और कई अन्य कारकों का परिणाम है जिसमें उम्र बढ़ने की प्रक्रिया शामिल है

घर पर स्वास्थ्य बनाए रखें

चिकित्सा सहायता का अत्यधिक महत्व है, घर पर तंत्रिका स्वास्थ्य को बनाए रखने के कुछ निश्चित तरीके हैं। स्वस्थ भोजन जैसे बेहतर आहार और जीवन शैली प्रथाओं का परिचय – आहार में बी 12 को शामिल करना, रक्तचाप और शर्करा के स्तर को नियंत्रित और मॉनिटर करना, सक्रिय जीवन शैली दीर्घकालिक न्यूरोलॉजिकल स्वास्थ्य सुनिश्चित करने में सहायता करेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button