#Health : इन खानों को अपनाएं दिमाग़ को स्वस्थ बनाएं!

कभी-कभी लोग मानसिक कार्यप्रणाली में एक महत्वपूर्ण गड़बड़ी का अनुभव करते हैं। ऐसे में हमारे स्वास्थ के लिए स्मार्ट कैलोरी का सेवन महत्वपूर्ण है

व्यस्तता के कारण आप कैसे सोचते हैं। अपनी भावनाओं को नियंत्रित करते हैं और व्यवहार करते हैं।इसका समग्र स्वास्थ्य मानसिक स्वास्थ्य (Mental health) है। कभी-कभी लोग इस मानसिक कार्यप्रणाली में एक महत्वपूर्ण गड़बड़ी का अनुभव करते हैं। ऐसे में  हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए स्मार्ट कैलोरी का सेवन महत्वपूर्ण है।

आज हम आपको उन खाने के बारे में बताएंगे जिससे आप का दिमाग़ स्वास्थ रहेगा। आइए जानते है उन खाने के बारे में ।

Related Articles

टमाटर

टमाटर के लाल रंग के स्रोत, लाइकोपीन को एक संपूर्ण लाभकारी फाइटोन्यूट्रिएंट के रूप में वर्गीकृत किया गया है। इसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले कई स्वास्थ्य वर्धनों में से एक मस्तिष्क रोग के खिलाफ लड़ाई है। यह कोशिका क्षति से लड़ने, अल्जाइमर रोग की शुरुआत और प्रगति में देरी करने के लिए दिखाया गया है।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट को इसकी कोको सामग्री के कारण वर्गीकृत किया गया है, जो आपको मिल्क चॉकलेट में नहीं मिलेगा। और जितना गहरा उतना अच्छा – 85% कोको या अधिक सबसे अधिक फायदेमंद है।

मुर्गी

चिकन एक स्वादिष्ट दुबला-प्रोटीन विकल्प है ।जिसमें अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन होता है। हालांकि यह अक्सर थैंक्सगिविंग के बाद की झपकी से जुड़ा होता है, शहरी किंवदंतियों के अनुसार यह पदार्थ वास्तव में आपको बाहर नहीं निकालता है, लेकिन यह आपके शरीर को सेरोटोनिन का उत्पादन करने में मदद करता है – जो आपके मस्तिष्क को आपके मूड को प्रबंधित करने, अवसाद से लड़ने और मदद करने में महत्वपूर्ण है।

पालक

पालक और अन्य पत्तेदार साग आपके मस्तिष्क को पर्याप्त मात्रा में फोलिक एसिड प्रदान करते हैं, जिसे अवसाद के लिए एक महान निवारक के रूप में दिखाया गया है। यह अनिद्रा से लड़ने में भी मदद करता है, जो काफी हद तक मानसिक विकारों से जुड़ा हुआ है और वृद्ध वयस्कों में मनोभ्रंश को कम करने में मदद कर सकता है।

दही

दही आपको पोटेशियम और मैग्नीशियम भी प्रदान कर सकता है, जो ऑक्सीजन को मस्तिष्क तक पहुंचने में मदद करता है, और इसके कार्य करने की क्षमता में और सुधार करता है।दही और सक्रिय संस्कृतियों वाले अन्य उत्पाद प्रोबायोटिक्स के उत्कृष्ट स्रोत हैं। अक्सर पाचन स्वास्थ्य से जुड़े, प्रोबायोटिक्स को तनाव और चिंता को कम करने में भूमिका निभाते हुए दिखाया गया है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button