फर्जी करेंसी का झांसा देकर लूटने वाला हरिओम गिरफ्तार, पांच करोड़ से अधिक की कर चुका है लूट !

 एटीएस की वाराणसी यूनिट को मंगलवार बड़ी सफलता हाथ लगी है। फर्जी करेंसी उपलब्ध कराने का झांसा देकर लूटने वाले हरिओम उर्फ पवन दुबे उर्फ डॉक्टर को लखनऊ से गिरफ्तार किया गया है।

 एटीएस की वाराणसी यूनिट को मंगलवार बड़ी सफलता हाथ लगी है। फर्जी करेंसी उपलब्ध कराने का झांसा देकर लूटने वाले हरिओम उर्फ पवन दुबे उर्फ डॉक्टर को लखनऊ से गिरफ्तार किया गया है। जौनपुर के मडिय़ाहूं निवासी पवन दुबे पर 50 हजार रुपये का इनाम था। यह लोगों को चार गुना जाली मुद्रा देने का लालच देकर ठगता था। अब तक वह पांच करोड़ से अधिक रुपया लूट चुका है।

2013 से चल रहा था पूरा कांड

इस मामले में कई गिरफ्तरियां पहले भी हो चुकी हैं। दुबे ने एटीएस को बताया कि वह अपनी गैंग के साथ यह काम 2013 से कर रहा है। इस तरह के अपराध से करोड़ों रुपये कमाकर काफी संपत्ति बना चुका है। ये पैसे वाले लोगों को टारगेट करते थे और असली नोटों के बदले चार गुना फर्जी करेंसी देने का झांसा देते थे। ये उनसे 5-10 लाख रुपये की टोकन मनी लेकर उन्हें असली नोट ही देते थे और बाकायदा उसे एटीएम मशीन में डिपोजिट कर लोगों का भरोसा प्राप्त करते थे।

जब लोग उन पर विश्वास कर लेते थे तो देश के अलग-अलग शहरों में बुलाकर मोटी रकम प्राप्त कर उन्हें कुछ नहीं देते थे और अंडरवल्र्ड का डर दिखाकर भगा देते थे। लूटे गए लोग पुलिस को सूचना नहीं देते थे क्योंकि वे खुद जाली मुद्रा लेने गए होते थे। झांसा देने के लिए ये लोग नोट के आकार का कागज लेकर उसे डाई से प्रिंट करके दिखाने का छलावा करते थे, जबकि ग्राहक को असली नोट देते थे।

इस गिरोह के आठ अन्य शातिर सदस्य  गिरफ्तार

अक्टूबर में इस गैंग ने प्रयागराज के व्यवसायी को दिल्ली-एनसीआर में बुलाकर उससे 90 लाख रुपये लूटे और धन के बंटवारे के लिए लखनऊ आए। 29 अक्तूबर को इस गैंग के दो सदस्यों को लखनऊ से गिरफ्तार किया गया और इनसें 44 लाख 77 हजार 500 रुपये बरामद किया गया। इससे पहले भी इस गिरोह के आठ शातिर सदस्यों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इसमें दो लोगों को 20 मई को झारखण्ड के धनबाद, 23 जुलाई को गिरोह का मास्टरमाइंड रामायण सिंह उर्फ सचिन और विमल राजेश पटेल उर्फ विधायक को महाराष्ट्र के पालघर से गिरफ्तार किया गया।

यह भी पढ़ें: आखिर क्या देखने ट्रामा पहुंचा था आरोपी, मारने के बाद क्यों हुआ फरार ?

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब (Facebook, Twitter, Instagram and YouTube) पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं। …

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button