जर्मनी ने भारत निर्मित कोवैक्सीन (Covaxin) को दी मंजूरी,लाखो यात्रियों को मिली राहत

भारत में तैयार हुई Bharat Biotech की कोरोना वैक्सीन Covaxin को आखिरकार लंबे समय के इंतजार के बाद जर्मनी ने मंजूरी दे दी है। यह मंजूरी 1 जून से लागू होगी ।

भारत में तैयार हुई Bharat Biotech की कोरोना वैक्सीन Covaxin को आखिरकार लंबे समय के इंतजार के बाद जर्मनी ने मंजूरी दे दी है। यह मंजूरी 1 जून से लागू होगी । इसका मतलब है कि अब जर्मनी की यात्रा करने वालों को टीकाकरण के प्रमाण की जरूरत नहीं होग। भारत में जर्मन राजदूत वाल्टर जे. लिंडनर ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि “वह बेहद खुश हैं कि उनकी सरकार ने 1 जून से जर्मनी की यात्रा करने के लिए WHO द्वारा सूचीबद्ध कोवैक्सीन को मान्यता देने का फैसला किया है।”

 

बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने पिछले साल नवंबर में COVAXIN के लिए आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति (EUL) दे दी थी। इस अनुमति के बाद कोवैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके नागरिकों को दुनिया के किसी भी देश की यात्रा करने के दौरान अनिवार्य क्वारंटीन का सामना नहीं करना पड़ता है।

 

जर्मनी इस निर्णय से पर्यटकों को बड़ी राहत

कोवैक्सीन लेने वाले लोगों को जर्मनी जाने पर दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। दरअसल कोवैक्सीन को जर्मनी ने मंजूरी नहीं दी थी। वहीं अब मंजूरी के बाद लोगों के लिए ये एक बड़ी राहत है। जर्मनी में भारत बायोटेक नर्मित कोरोना वैक्सीन मंजूरी मिल गई है।गौरतलब है कि इसी वर्ष अप्रैल माह में भारत के Drugs Controller General of India (DCGI) ने 6 से 12 साल के बच्चों के लिए भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button