‘ज्ञानवापी मस्जिद’ में मचे धमासान की जानिए पूरी कहानी !

जिला अदालत ने आज दोपहर 12 बजे तक अपना फैसला सुनाने को कहा, देखना होगा की कोर्ट इस बारे में क्या फैसल सुनाती है ?

उत्तर प्रदेश में इन दिनों ज्ञानवापी मस्जिद और श्रृंगार गौरी मंदिर विवाद को लेकर धमासान मचा हुआ है। तो वहीं जिला अदालत ( court ) ने आज दोपहर 12 बजे तक अपना फैसला सुनाने को कहा है। कल सुनवाई के तीसरे दिन ज्ञानवापी परिसर में सर्वे के लिए नियुक्‍त कोर्ट कमिश्‍नर को बदलने और ज्ञानवापी मस्जिद के तहखाने में भी सर्वे व वीडियोग्राफी कराने पर बहस पूरी हुई है।

जानिए क्या है ज्ञानवापी मस्जिद विवाद

बता दें 18 अगस्त 2021 को कोर्ट में शुरू हुए इस विवाद के याचिकाकर्ताओं का कहना है कि ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में मां श्रृंगार गौरी, भगवान गणेश, हनुमान, आदि विश्वेश्वर, नंदीजी और अन्य देवी-देवताओं की प्रतिमाएं हैं। उनकी कोर्ट से मांग है कि मस्जिद की इंतजामिया कमिटी इन मूर्तियों को नुकसान न पहुंचाए। इस सभी तर्कों के मद्देनज़र ही कोर्ट कमिश्नर की नियुक्ति कर अदालत ने मस्जिद परिसर की कथित वीडियोग्राफी कराने का आदेश दिया था।

मुस्लिम पक्ष की दलील

तो वहीं मुस्लिम पक्ष हिंदुओं के इस दावे को सिरे से खारिज करता है। मुस्लिम पक्ष के वकील अभय यादव ने कहा कि हम यह मानते हैं कि श्रृंगार गौरी की प्रतिमा है लेकिन वह मस्जिद की पश्चिमी दीवार के बाहर है। ऐसे में मस्जिद में जाकर सर्वे की जरूरत ही नहीं है। वह यह भी कहते हैं कि कोर्ट ने मस्जिद के अंदर जाकर सर्वे करने का कोई ऑर्डर नहीं दिया है। उन्होंने श्रृंगार गौरी मंदिर की मौजूदगी वाले प्लॉट नंबर 9130 की स्थिति पर भी सवाल उठाया है और कहा कि याचिकाकर्ताओं ने इसका कोई मैप भी कोर्ट में जमा नहीं किया है।

अब आज ये देखना होगा की कोर्ट इस बारे में क्या फैसल सुनाती है ?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button