13-16 दिसंबर को मुंबई में होगी G20 डेवलपमेंट वर्किंग ग्रुप की पहली बैठक !

भारत की G20 अध्यक्षता में डेवलपमेंट वर्किंग ग्रुप (DWG) की पहली बैठक 13-16 दिसंबर, 2022 को मुंबई में होगी। बैठक में G20 सदस्य,

भारत की G20 अध्यक्षता में डेवलपमेंट वर्किंग ग्रुप (DWG) की पहली बैठक 13-16 दिसंबर, 2022 को मुंबई में होगी। बैठक में G20 सदस्य, अतिथि देश और आमंत्रित अंतर्राष्ट्रीय संगठन व्यक्तिगत रूप से भाग लेंगे। भारत की G20 अध्यक्षता 2015 में अपनाए गए सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा के एक महत्वपूर्ण मध्य बिंदु पर स्थित है। SDG प्रगति की समीक्षा और SDG लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए G20 के प्रयासों पर DWG बैठक में चर्चा की जाएगी।

प्रौद्योगिकी के साथ-साथ विकासशील देशों के लिए ऊर्जा संक्रमण शामिल

13 दिसंबर को, भारतीय प्रेसीडेंसी दो साइड इवेंट्स की मेजबानी करेगी – “विकास के लिए डेटा: 2030 एजेंडा को आगे बढ़ाने में जी20 की भूमिका” और “हरित विकास में नए जीवन को बढ़ावा देना” -कार्यकारी समूह की आधिकारिक बैठक से पहले, विदेश मंत्रालय ने एक बयान दिया कि फोकस क्षेत्रों में जलवायु वित्त और प्रौद्योगिकी के साथ-साथ विकासशील देशों के लिए ऊर्जा संक्रमण शामिल होगा। यह महसूस करते हुए कि जलवायु परिवर्तन का मुद्दा उद्योगों, समाजों और क्षेत्रों में व्याप्त है।

LiFE भारत के G20 आदर्श वाक्य ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ और थीम “वन अर्थ वन फैमिली वन फ्यूचर” के साथ घनिष्ठ रूप से जुड़ा हुआ है। प्रौद्योगिकी के प्रति हमारे मानव-केंद्रित दृष्टिकोण के साथ, कृषि से लेकर शिक्षा तक के क्षेत्रों में तकनीक-सक्षम विकास पर भी चर्चा की जाएगी।

महिला सशक्तिकरण और प्रतिनिधित्व पर प्रकाश

आधिकारिक डीडब्ल्यूजी बैठक के बाद 16 दिसंबर, 2022 को प्रतिनिधियों द्वारा कन्हेरी गुफाओं का भ्रमण किया जाएगा।सामाजिक-आर्थिक विकास और एसडीजी की उपलब्धि को बढ़ावा देने के लिए महिलाओं को आगे लाने और प्रमुख पदों पर लाने के प्रयासों सहित महिला सशक्तिकरण और प्रतिनिधित्व पर प्रकाश डाला जाएगा।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button