#कोरोना का खात्मा : जड़ से ख़त्म हो जाएगा कोरोना बस ये डाइट चार्ट अपनाना !

COVID-19 संक्रमण के बाद लक्षण 12 सप्ताह से अधिक समय तक रह सकते है। जिसके परिणामस्वरूप लंबे समय तक या बाद तक लक्षण दिखाई देते हैं।

कोरोनावायरस (Coronavirus) एक ऐसी बिमारी जिसने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है। पूरी दुनिया ने इस बीमारी के आगे घुटने टेक दिए थे। इस बिमारी से करोड़ो लोगो की जान जा चुकी है और लोगो के घर बर्बाद हुए है। इस बीमारी का खतरा अभी भी बना हुआ है। विशेषज्ञ बताते है।की हम अपने खान पान से इस बिमारी से लड़ सकते है ।और लक्षणों को कम करने में मदद करने के लिए इन खाद्य पदार्थों को खाने की सलाह देते हैं। COVID-19 संक्रमण के बाद लक्षण 12 सप्ताह से अधिक समय तक रह सकते है। जिसके परिणामस्वरूप लंबे समय तक COVID या COVID के बाद के लक्षण दिखाई देते हैं। जैसे-जैसे समय बढ़ता है। ये लक्षण जैसे थकान, स्वाद या गंध की कमी, मस्तिष्क कोहरा आपके दिन-प्रतिदिन के समय में हस्तक्षेप कर सकते हैं और निराशा और जलन पैदा कर सकते हैं।

इन लक्षणों के प्रभाव को कम करने के लिए, आप कई चीजें कर सकते हैं, जिनमें से एक महत्वपूर्ण है अपने आहार की निगरानी करना।

Related Articles

कोविड में अपने आहार का रखे ख़ास ख्याल

अपने पैरों पर वापस आने के लिए अच्छी तरह से भोजन करना महत्वपूर्ण है। जो तब संभव है जब आपको ठीक होने के लिए पर्याप्त पोषण मिले। आपको अपने आहार में बहुत सारे स्वस्थ खाद्य पदार्थों को शामिल करना होगा और उन्हें संतुलित करना होगा। ताकि आपको अपनी वसूली के लिए सभी आवश्यक प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और खनिज मिलें। अपने दैनिक आहार में शामिल करने के लिए यहां कुछ पौष्टिक खाद्य पदार्थ दिए गए हैं।

कार्बोहायड्रेट पर दे ध्यान

आमतौर पर लोग संक्रमण से उबरने के दौरान और बाद में ऊर्जा की कमी महसूस करते हैं। अपनी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए अपने आहार में आलू, चावल, ब्रेड, पास्ता या अन्य स्टार्चयुक्त कार्बोहाइड्रेट जैसे खाद्य पदार्थों के साथ कार्ब्स को शामिल करें। रोटियों से बने साबुत अनाज कार्ब्स जैसे कि साबुत गेहूं, साबुत जई, बाजरा और साबुत जौ शामिल करें। ये फाइबर से भरपूर होते हैं और धीमी लेकिन लगातार गति से ऊर्जा प्रदान करते है।

फल खाने से मिलती है ऊर्जा

यदि आप प्रतिदिन पांच भाग फल खाते हैं। तो आप अपने संपूर्ण स्वास्थ्य, ऊर्जा और मनोदशा में अच्छे परिणाम देखेंगे। फल आपको बहुत जरूरी विटामिन, खनिज और फाइबर प्रदान करेंगे। ताजे फलों का सेवन करना पसंद करें। हालाँकि यदि आपको कोई फल नहीं मिल रहा है। तो आप फ्रोजन, टिन्ड या सूखे मेवों का भी सेवन कर सकते हैं। आप अपनी सुबह की शुरुआत एक या दो सेब, नाशपाती या बेर के टुकड़े से कर सकते हैं। आप नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीच मध्य भोजन के रूप में फल चैट का आनंद ले सकते हैं।

प्रोटीन है ज़रूरी

बीन्स, दालें, मेवा, बीज, मछली, अंडे और मांस सभी प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। दूध, पनीर और दही भी प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन के समृद्ध स्रोत हैं। चिकन जैसे मांसाहारी खाद्य पदार्थों सहित घर का बना खाना खाने की कोशिश करें। आप घर पर एक स्वादिष्ट चिकन करी तैयार कर सकते हैं। जो सॉसेज या बर्गर में इस्तेमाल होने वाले प्रोसेस्ड मीट से कहीं ज्यादा सेहतमंद होगी। प्रोटीन आपकी मांसपेशियों के पुनर्निर्माण, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने और आपके स्वस्थ शरीर को वापस पाने के लिए आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करेगा।

हेल्थी फैट

ओमेगा -3 फैटी एसिड कोशिका की दीवारों को मजबूत करता है और वायरस, रोगजनक या जीवाणु आक्रमण की उपस्थिति में एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया प्राप्त करने में सहायता करता है। ओमेगा-3 को अपनी डाइट में शामिल करने के लिए आप हफ्ते में दो बार मछली जैसे सालमन या सार्डिन खा सकते हैं। अगर आप शाकाहारी हैं, तो आप पौधे आधारित स्रोतों जैसे मेवा, बीज और सोया का सेवन कर सकते हैं।

ड्रिंक्स को शामिल करे

रोजाना खूब सारे तरल पदार्थ पिएं, खासकर पानी। हाइड्रेशन आपके शरीर को आपके शरीर से संक्रमण के विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करेगा। पानी शरीर में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के वितरण में भी मदद करता है। पानी के साथ-साथ आप सूप, दूध, फलों के रस और स्मूदी भी पी सकते हैं लेकिन कोशिश करें कि ज्यादा चीनी से परहेज करें। यदि आप जूस पी रहे हैं, तो पैकेज्ड जूस के बजाय ताजा निचोड़ा हुआ जूस चुनें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button