सहजन की सब्जी सेहत के लिए फायदेमंद , इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

जब हरी सब्जियों की बात आती है तो उन्हीं में शामिल है सहजन. सहजन के सेवन से ना केवल शरीर को कई समस्याओं से दूर रखा जा सकता है बल्कि इसके अंदर कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बहुत काम लोगो को पता होते है जिनके बारे में लोगों को पता होना जरूरी है।

आपको पता होगा  डॉक्टर जरूरी विटामिंस और पौष्टिक तत्वों के लिए हरी सब्जी का सेवन करने की सलाह देते हैं । उन्हीं सब्जियों में से एक है सहजन. जी हां, सहजन को कुछ लोग ड्रमस्टिक या मोरिंगा के नाम से भी जानते हैं ।

अगर इसके पौष्टिक तत्वों की बात की जाए तो इसके अंदर पानी, ऊर्जा, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, विटामिन सी, विटामिन बी6, विटामिन ए आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं

सहजन के फायदे (Drumstick Benefits)

  1.  इस सब्जी से न केवल मोटापे को कम कर सकता है बल्कि इसके अंदर anti-obesity गुण पाए जाते हैं जो वजन को बढ़ने से भी रोकते हैं । सहजन मधुमेह रोगियों के लिए बेहद उपयोगी है ।
  2. हड्डियों की देखभाल के लिए आप सहजन का इस्तेमाल कर सकते हैं । सहजन के अंदर फास्फोरस, मैग्नीशियम और कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है ।
  3. किसी व्यक्ति को एनीमिया की समस्या हो जाए यानी कि खून की कमी हो जाएं तो सहजन के सेवन से खून की कमी यानी एनीमिया से लड़ा जा सकता है ।
  4. यदि आपको मस्तिष्क से संबंधित कोई समस्या है तो ऐसे में बता दें कि सहजन के सेवन से मस्तिष्क को ना केवल तंदुरुस्त बनाया जा सकता है बल्कि याददाश्त में भी सुधार लाया जा सकता है ।
  5. कमजोर इम्यूनिटी को मजबूत करने में सहजन बेहद उपयोगी है. इसके सेवन से व्यक्ति कई खतरनाक संक्रमण से अपना बचाव कर सकता है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button