# पड़ताल : मण्डलायुक्त ने शहर के विभिन्न स्थानों का किया औचक निरीक्षण, दिए सख्त निर्देश

टेम्पो चालकों एवं आमजन की दिक्कतें सुनी व उनके निस्तारण किये जाने हेत अपर नगर आयुक्त को निर्देशित किया

लखनऊ : मण्डलायुक्त डा0 रोशन जैकब ने दो घंटे का औचक निरीक्षण दौरा किया। लखनऊ नगर के विभिन्न टैम्पो/आटो स्टैण्डों का निरीक्षण, अपर नगर आयुक्त, नगर निगम एवं एसीपी ट्रैफिक के साथ किया। निरीक्षण के दौरान सम्बन्धित अधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये जो निम्नवत् है।

साफ सफाई कराये जाने हेतु निर्देशित किया 

मण्डलायुक्त ने अमीनाबाद मार्केट से मुख्य चौराहे को जोड़ने वाले मार्गों के चौड़ीकरण, सौन्दर्यीकरण एवं मार्गों की मरम्मत करते हुये नालियों की साफ सफाई कराये जाने हेतु निर्देशित किया। साथ ही अण्डरग्राउण्ड पार्किंग का निरीक्षण कर स्टैण्ड किराए की दरों के बारे में कर्मचारियों से पूछताछ करते हुये पार्किंग में साइनेज, पीने के पानी की व्यवस्थाए ई-टॉयलेट एवं सौन्दर्यीकरण किये जाने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने साथ ही काफी समय से पार्किंग के बन्द गेट को खोले जाने के भी निर्देश दिये जिससे आमजन को आने जाने में सुविधा हो सके। टेम्पो चालकों एवं आमजन की दिक्कतें सुनी व उनके निस्तारण किये जाने अपर नगर आयुक्त को निर्देशित किया।

निर्देश अपर आयुक्त नगर निगम को दिये

मण्डलायुक्त ने अमीनाबाद से कैसरबाग को जाने वाले मार्ग के किनारे नालियों की साफ सफाई कराते हुए मार्ग के सौन्दर्यीकरण एवं गड्ढों की मरम्मत के निर्देश अपर आयुक्त नगर निगम को दिये। कैसरबाग, वजीरगंज मार्ग पर स्थित बस अड्डे की यातायात व्यवस्था के सुगम संचालन हेतु सड़क के किनारे स्ट्रीट वेण्डर्स को एक निर्धारित स्थान दिये जाने हेतु डिलिनेयटर्स लगाकर एवं सीएसआर फण्ड के माध्यम से ठेलों के सौन्दर्यीकरण किये जाने के साथ ही कैसरबाग बस अड्डे के चारों और सर्वे कराकर अतिक्रमण हटाते हुये नालियों की साफ सफाई कराये जाने हेतु अपर नगर आयुक्त नगर निगम को निर्देशित किया।

सौन्दर्यीकरण करने हेतु भी निर्देशित किया

उक्त के पश्चात विवेकानन्द उपरिगामी पुल के नीचे स्ट्रीट वेण्डर्स से बात कर उनकी दिक्कतें सुनी एवं मार्ग के किनारे स्थित नालियों की साफ सफाई हेतु जोन-3 के जोनल स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित करते हुए अपर नगर आयुक्त नगर निगम को मार्ग का चौड़ीकरण एवं डिवाइडर का निर्माण कराये जाने के अतिरिक्त उपरिगामी पुल का रंग-रोगन करते हुए सौन्दर्यीकरण करने हेतु भी निर्देशित किया। गोल मार्केट स्थित अण्डरग्राउण्ड पार्किंग में समुचित प्रकाश व्यवस्था किये जाने के साथ ही व्यापारियों की पार्किंग के लिए एक अतिरिक्त मासिक पार्किंग स्लैब बनाये जाने हेतु भी निर्देशित किया।

संचालन को सख्ती से रोके जाने हेतु निर्देशित किया

मण्डलायुक्त ने पॉलीटेक्निक चौराहे के निकट एक ऑटो स्टैण्ड के निर्माण हेतु अपर नगर आयुक्त को निर्देशित किया। साथ ही एसीपी ट्रैफिक को पॉलीटेक्निक चौराहे पर किसी भी प्रकार की अवैध बस संचालन को सख्ती से रोके जाने हेतु निर्देशित किया। लखनऊ नगर में सुगम यातायात व्यवस्था हेतु किसी भी प्रकार की अवैध वसूली से सख्ती से निपटने हेतु अपर नगर आयुक्त एवं एसीपी ट्रैफिक को निर्देशित किया जिससे कि आमजन, व्यापारियों, स्ट्रीट वेण्डर्स, टेम्पो चालकों के आवागमन एवं व्यापार का सुगम संचालन हो सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button