ज्यादा सोने से भी हो सकती है ये बड़ी समस्या, पढ़ें पूरी खबर

नींद न आना एक समस्या है। इसकी वजह से तमाम तरह की बीमारियां होने का खतरा रहता है। वहीं, नींद पूरी न होने से हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक...

नींद न आना एक समस्या है। इसकी वजह से तमाम तरह की बीमारियां होने का खतरा रहता है। वहीं, नींद पूरी न होने से हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक जैसे खतरे भी होते हैं। दिन में कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेने की सलाह दी जाती है। हालांकि, अगर आप भी ज्यादा सोते हैं तो यह खबर आपके लिए चौकाने वाली हो सकती है। हाल ही में हुए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि जो लोग जरूरत से ज्यादा सोते हैं उन्हें भी हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

वहीं अगर आप सोते समय खर्राटे लेते हैं, रात भर करवटें बदलते हैं, दिन में झपकी लेते हैं या रात में बार-बार जागते हैं तो ये खराब नींद के लक्षण हैं। इससे हार्ट अटैक का खतरा रहता है। अत्यधिक नींद और बदले में, अत्यधिक नींद की गड़बड़ी के कारण दिल का दौरा पड़ने का खतरा पांच गुना अधिक होता है। जिन लोगों को नींद से जुड़ी ये पांच समस्याएं होती हैं, उनमें नींद की समस्या न होने वालों की तुलना में स्ट्रोक का खतरा ज्यादा होता है।

स्टडी में सामने आया कि जो लोग नौ घंटे से ज्यादा सोते हैं उनमें हार्ट अटैक का खतरा दोगुना होता है। सुनकर हैरानी होगी, लेकिन यह सच है। जबकि इस स्टडी में हार्ट अटैक के इन जोखिमों को दूर किया गया है। जिनमें अवसाद, शराब और धूम्रपान के कारण नींद की कमी और शारीरिक गतिविधि की कमी शामिल थी। आमतौर पर अगर आप दिन में नौ घंटे की नींद लेते हैं तो हार्ट अटैक का खतरा रहता है।

स्लीप एप्निया

वहीं स्लीप एप्निया से पीड़ित लोग, जो हर एक घंटे की नींद में सांस रुकने से परेशान रहते हैं, उनमें हार्ट अटैक का खतरा तीन गुना ज्यादा होता है। स्लीप एपनिया अक्सर सांस रोकने के पैटर्न को बदल देता है। जिससे हार्ट अटैक का खतरा सबसे ज्यादा होता है। जो लोग अधिक खर्राटे लेते हैं उन्हें दिल का दौरा पड़ने का भी अधिक खतरा होता है। क्योंकि खर्राटे लेना भी स्लीप एप्निया का ही एक रूप है। जिसे लोग हमेशा हल्के में लेते हैं और इलाज कराना जरूरी नहीं समझते। जो लोग खर्राटे लेते हैं उन्हें दिल का दौरा पड़ने का खतरा 91 प्रतिशत अधिक होता है। ऐसे लोगों की नींद में सांस कभी भी रुक सकती है।\

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button