श्रवण साहू हत्याकांड: शहर की पूर्व SSP सैनी के खिलाफ विभाग जांच !

उत्तर प्रदेश सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) में उप महानिरीक्षक के पद पर प्रतिनियुक्ति पर तैनात उत्तर प्रदेश कैडर की आईपीएस अधिकारी मंजिल सैनी के खिलाफ विभागीय जांच शुरू की है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) में उप महानिरीक्षक के पद पर प्रतिनियुक्ति पर तैनात उत्तर प्रदेश कैडर की आईपीएस अधिकारी मंजिल सैनी के खिलाफ विभागीय जांच शुरू की है। तेल कारोबारी श्रवण साहू की हत्या के मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो ने तत्कालीन लखनऊ एसएसपी के खिलाफ विभागीय जांच की सिफारिश की थी।

श्रवण साहू हत्याकांड: IPS मंजिल सैनी की बढ़ी मुश्किलें, CBI ने पाया लापरवाही का दोषी | Shravan Sahu Murder Case: IPS officer faces CBI heat in UP trader murder case - News Nation

श्रवण साहू की हत्या के समय सैनी लखनऊ के एसएसपी थी

वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि अतिरिक्त महानिदेशक, इंटेलिजेंस, भगवान स्वरूप और पुलिस अधीक्षक, इंटेलिजेंस, संजीव त्यागी मंजिल सैनी के खिलाफ जांच करेंगे। 2005 बैच की आईपीएस अधिकारी, सैनी लखनऊ की पहली महिला एसएसपी थीं। 1 फरवरी, 2017 को सआदतगंज में तेल मिल मालिक श्रवण साहू की हत्या के समय सैनी लखनऊ के एसएसपी थे। साहू की उस समय गोली मारकर हत्या कर दी गई जब वह 2013 में अपने बेटे आयुष की हत्या में भूमिका के लिए अपराधी अकील पर मुकदमा चला रहे थे। मामला सीबीआई को ट्रांसफर कर दिया गया।

सीबीआई सूत्रों ने कहा कि श्रवण साहू के बार-बार अनुरोध और अपराधी अकील की धमकियों के बावजूद, उसे सुरक्षा कवर प्रदान करने में खामियों को तत्कालीन एसएसपी मंजिल सैनी ने नजरअंदाज कर दिया था। हालांकि, केंद्रीय जांच ब्यूरो के सूत्रों ने कहा कि सैनी ने अपने जवाब में कहा था कि तत्कालीन जिला मजिस्ट्रेट के अचानक स्थानांतरण, चुनाव नजदीक आने, पुलिस बल में कमी और गणतंत्र दिवस की तैयारियों के कारण उन्हें व्यस्त रखा गया था।

श्रवण साहू हत्याकांड की जांच करने का निर्देश दिया

2017 के श्रवण साहू हत्याकांड में उनके खिलाफ लंबित सीबीआई जांच के कारण सैनी को भी पदोन्नति नहीं मिली, जबकि उनके बैच के अन्य लोगों को आईजी, पुलिस बनाया गया था। 20 मार्च 2017 को इलाहाबाद हाई कोर्ट और लखनऊ बेंच ने केंद्रीय जांच ब्यूरो को श्रवण साहू हत्याकांड की जांच करने का निर्देश दिया था। उसी वर्ष मई में, एक आरोप पत्र दायर किया गया था, और मुकदमा चल रहा है।
गौरतलब है कि 1 फरवरी 2017 को जब सआदतगंज में तेल मिल मालिक श्रवण साहू की हत्या हुई थी, तब सैनी लखनऊ के एसएसपी थी।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button