बिजली को लेकर दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल के ये बड़े ऐलान !

सीएम ने एक ऑनलाइन ब्रीफिंग के दौरान कहा, "दिल्ली सरकार अब लोगों से पूछेगी कि क्या वे बिजली पर सब्सिडी का लाभ उठाना चाहते हैं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को एक बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि, एक अक्टूबर से आप सरकार सिर्फ मांगने वालों को ही बिजली सब्सिडी देगी। सीएम केजरीवाल ने गुरुवार को दिल्ली कैबिनेट द्वारा लिए गए बड़े फैसलों की घोषणा करते हुए कहा, “हम लोगों को विकल्प देंगे कि उन्हें बिजली सब्सिडी की जरूरत है या नहीं।”

योगी का उत्तराखंड दौरा : बचपन में सीएम योगी को थे डांटने, अब बताई वजह !

दिल्ली के उपभोक्ताओं को फिलहाल 200 यूनिट तक बिजली का ”शून्य” बिल मिलता है और प्रति माह 201 से 400 यूनिट बिजली की खपत पर 800 रुपये की सब्सिडी मिलती है। सीएम ने एक ऑनलाइन ब्रीफिंग के दौरान कहा, “दिल्ली सरकार अब लोगों से पूछेगी कि क्या वे बिजली पर सब्सिडी का लाभ उठाना चाहते हैं। 01 अक्टूबर से जो उपभोक्ता इसे चुनते हैं उन्हें ही सब्सिडी प्रदान की जाएगी।”

इस बीच, दिल्ली मंत्रिमंडल ने एक स्टार्ट-अप नीति को भी मंजूरी दी, जो युवाओं को कंपनियों की स्थापना में वित्तीय और प्रक्रियात्मक सहायता प्रदान करने का प्रयास करती है और इस उद्देश्य के लिए 20 सदस्यीय टास्क फोर्स का गठन किया है। सीएम केजरीवाल ने “बिजनेस ब्लास्टर” कार्यक्रम भी कहा, वर्तमान में दिल्ली सरकार के स्कूलों में चलाए जा रहे, कॉलेज के छात्रों के लिए विस्तारित किया जाएगा ताकि वे सरकार से बीज धन के साथ अपने व्यावसायिक विचारों पर काम कर सकें।

दिल्ली सीएम ने कहा कि “सरकार संपार्श्विक-मुक्त ऋण, किराए के वित्तीय हिस्से और कर्मचारियों के वेतन के माध्यम से स्टार्ट-अप को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। यह ट्रेडमार्क पंजीकरण और अन्य औपचारिकताओं को पूरा करने में नए स्टार्ट-अप को मुफ्त सहायता प्रदान करने के लिए एजेंसियों और विशेषज्ञों का एक पैनल बनाएगी।”

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button