परीक्षण जो corona के सभी प्रकारों का पता घंटो में लगा सकता है!

नोवेल कोरोनावायरस की शुरुआत के बाद से COVID-19 नैदानिक ​​परीक्षणों ने वायरस के प्रसार को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिकानिभाई है

नोवेल कोरोनावायरस (corona virus) की शुरुआत के बाद से COVID-19 नैदानिक ​​परीक्षणों ने वायरस के प्रसार को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिकानिभाई है। लोग कितनी जल्दी परीक्षण के परिणाम चाहते हैं इस पर निर्भर करते हुए लोग या तो आरटी पीसीआर परीक्षण या रैपिडएंटीजन परीक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

छोटे अणुओं का पता लगाते है

जबकि अधिकांश नैदानिक ​​परीक्षण किट वायरस का पता लगाने में सक्षम हैं। नए उपभेदों और उत्परिवर्तन के उद्भव के साथ लोग यह भीपता लगाना चाहते हैं कि वे किस प्रकार से संक्रमित हैं। COVID-19 के लिए कई अन्य परीक्षण मौजूद हैं। हालांकि वे आम तौर पर यातो SARS-CoV-2 आनुवंशिक सामग्री के एक टुकड़े या वायरस की सतह पर पाए जाने वाले छोटे अणुओं का पता लगाते हैं और प्रकार की पहचान करने के लिए जानकारी प्रदान नहीं करते हैं।

Related Articles

अब थोड़े समय में जान सकेंगे

इसके अलावा कई शोधकर्ता चिंता करते हैं कि ये परीक्षण कुछ प्रकारों का पता लगाने में सटीक नहीं हैं या भविष्य के उपभेदों को यादकर सकते हैं। हालाँकि हाल की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में वैज्ञानिकों ने अब एक तेजी से COVID-19 परीक्षण विकसित किया हैजो SARS-CoV-2 के सभी मौजूदा रूपों का सटीक रूप से घंटों के भीतर पता लगा सकता है। परीक्षण CoVarScan, SARS-CoV-2 वायरस पर आठ हॉटस्पॉट के हस्ताक्षर का पता लगाता है। जो COVID-19, PTI रिपोर्ट का कारण बनता है।

नमूनों पर किया परीक्षण

अमेरिका में यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास (यूटी) साउथवेस्टर्न मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने 4,000 से अधिक रोगियों से एकत्र किए गएनमूनों पर CoVarScan का परीक्षण किया।

अध्ययन में परीक्षण सटीक पाया गया

क्लिनिकल केमिस्ट्री नामक पत्रिका में प्रकाशित हालिया अध्ययन में पाया गया कि परीक्षण उतना ही सटीक है जितना कि COVID-19 के निदान के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले अन्य तरीकों और SARS-CoV-2 के सभी मौजूदा प्रकारों के बीच सफलतापूर्वक अंतरकर सकता है।

लेखक जेफ़री सोरेल ने कहा

यूटी साउथवेस्टर्न के सहायक प्रोफेसर और अध्ययन के वरिष्ठ लेखक जेफरी सोरेल ने कहा, “इस परीक्षण का उपयोग करके, हम बहुतजल्दी यह निर्धारित कर सकते हैं कि समुदाय में कौन से प्रकार हैं और यदि कोई नया संस्करण उभर रहा है।व्यक्तिगत रोगियों के लिएभी इसका प्रभाव पड़ता है जब हम ऐसे रूपों से निपटते हैं जो उपचार के लिए अलगअलग प्रतिक्रिया देते हैं, ” सोरेल ने कहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button