CM Yogi ने किया G20 डिजिटल इकोनॉमी वर्किंग ग्रुप मीट का उद्घाटन

डिजिटल अर्थव्यवस्था 'वसुधैव कुटुम्बकम' की भावना से दुनिया को एक समृद्ध 'एक परिवार' बनने में मदद करेगी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी...

डिजिटल अर्थव्यवस्था ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की भावना से दुनिया को एक समृद्ध ‘एक परिवार’ बनने में मदद करेगी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा, ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’ सभी के लिए समृद्धि सुनिश्चित करने के भारत के दृष्टिकोण को दर्शाता है।

योगी ने यहां जी20 डिजिटल इकोनॉमी वर्किंग ग्रुप की पहली बैठक को संबोधित करते हुए कहा, “यह बैठक एक नई दिशा देगी जो मानवता के कल्याण का मार्ग प्रशस्त करेगी और नए तरीके देगी जो पूरे विश्व को एक ‘संपूर्ण’ के रूप में प्रगति करने में सक्षम बनाएगी। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्रियों के साथ डिजिटल अर्थव्यवस्था और सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर आयोजित प्रदर्शनी का भी दौरा किया।

जी20 से जुड़े प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए, योगी ने कहा कि भारत की कुल कृषि योग्य 11 प्रतिशत के साथ, यूपी देश के 20 प्रतिशत खाद्यान्न का उत्पादन करता है। इसके पास बेहतरीन जल संसाधन भी हैं। एक विशाल युवा शक्ति के साथ यह आधुनिक अर्थव्यवस्था की दृष्टि से एक महत्वपूर्ण आधार है, MSME आधार की आवश्यकता है, ऐसी 96 लाख MSME इकाइयाँ भी उत्तर प्रदेश में मौजूद हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में राज्य सरकार अत्याधुनिक तकनीक को अपनाकर और शासन के विभिन्न पहलुओं के डिजिटलीकरण के माध्यम से राज्य की एक बड़ी आबादी को सुविधाएं देने का काम कर रही है। “प्रौद्योगिकी के उपयोग से हम इतनी बड़ी आबादी के साथ पूरी तरह से पारदर्शी तरीके से काम कर रहे हैं। देश की सबसे बड़ी खाद्यान्न योजना के तहत राज्य के लोगों को किस तरह से प्रौद्योगिकी का लाभ मिल रहा है। इसका अंदाजा उन्हें खाद्यान्न वितरण में देखा जा सकता है।

सीएम योगी ने डिजिटल तकनीक को समय की मांग बताते हुए कहा कि इसके माध्यम से हम एक पारदर्शी व्यवस्था के साथ हर नागरिक के जीवन में व्यापक बदलाव लाने का काम कर सकते हैं। पिछले नौ वर्षों में भारत ने जिस गति से न केवल इस क्षेत्र में बदलाव लाए हैं बल्कि 140 करोड़ आबादी के जीवन में व्यापक बदलाव लाने का काम किया है, वह दुनिया के तमाम देशों के लिए मिसाल बन सकता है।

योगी ने भव्य ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (GIS) के आयोजन की चर्चा करते हुए कहा, ‘आज प्रदेश के भीतर ई-ऑफिस सिस्टम लागू होने का परिणाम है कि उत्तर प्रदेश के कामकाज में पूरी तरह पारदर्शिता आई है। राज्य न केवल कृषि और जल संसाधनों के लिए बल्कि युवा शक्ति के लिए बल्कि एक नई अर्थव्यवस्था के रूप में वैश्विक दुनिया में आगे बढ़ रहा है।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button