लखनऊ में सीबीएसई स्कूल मैनेजर्स एसोसिएशन की हुई बैठक, विद्यालय की समस्याओं पर हुआ मंथन

सीबीएसई स्कूल मैनेजर्स एसोसिएशन यूपी की आज लखनऊ में बैठक हुई, जिसको लेकर स्कूलों में हो रही समस्या पर जिक्र हुआ और जल्द ही समस्या को हल करने की बात की गई।

लखनऊ: सीबीएसई स्कूल मैनेजर्स एसोसिएशन यूपी की आज लखनऊ में बैठक हुई। इस बैठक में उत्तर प्रदेश के सभी जिलों से आये हुये सीबीएसई स्कूलों के प्रबंधकों ने भाग लिया और स्कूलों में आ रही समस्याओं पर विचार विमर्श किया गया। बैठक लखनऊ के अंसल गोल्फ सिटी स्थित होटल डमसन पाम में हुई। बैठक की अध्यक्षता एसोसिएशन के अध्यक्ष श्याम पचोरी ने की।

बैठक की शुरुआत माँ सरस्वती व गणेश जी के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन कर के किया गया। इस अवसर पर एसोसिएशन के उपाध्यक्ष पुष्प अग्रवाल ने सभी उपस्थित प्रबंधकों का स्वागत किया। एसोसिएशन के अध्यक्ष श्याम पचोरी ने भी सभी का स्वागत और आभार व्यक्त करते हुए एसोसिएशन के द्वारा किये गये कार्यों को विस्तार से बताया। बैठक में कई लोगों ने अपने अपने विचार और सुझाव रखे। बैठक में समूचे उत्तर प्रदेश से आये लगभग 200 प्रबंधकों ने भाग लिया।

इस अवसर पर एसोसिएशन के महासचिव मुरलीधर यादव एवं राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पुष्प रंजन अग्रवाल ने बैठक में आए सभी स्कूल प्रबंधकों को आश्वस्त करते हुए कहा कि हम सब एक है और विषम परिस्थितियों में एक दूसरे के साथ खड़े है और खड़े रहेंगे।

बैठक में इस बात पर भी चर्चा हुई कि स्कूलों के हित में आईएएस विजय किरन आनंद द्वारा गठित कमेटी ने स्कूल सुरक्षा बिल बनाकर महानिदेशक स्कूल शिक्षा को सौंप दिया है। लेकिन अभी तक उनके द्वारा दिए गए प्रस्ताव लागू नही हुए हैं। इस लिए आज हुई बैठक में एसोसिएशन द्वारा एक पांच सदस्यीय कमेटी गठित की गयी जो सम्बन्धित अधिकारियों से मिलकर प्रस्तावों को लागू कराने का प्रयास करेगी।

निजी विद्यालय में प्रवेश की प्रतिपूर्ति को 450 से 5100 करे सरकार

इसके अलावा बैठक में इस बात पर भी जोर दिया गया कि सरकार शिक्षा के अधिकार (RTE) 2009 के तहत निजी विद्यालय में प्रवेश पाने वाले बच्चों की प्रतिपूर्ति के लिए वर्तमान में प्रति छात्र मात्र 450 रुपये दे रही हैं। सदस्यों द्वारा इस बात पर जोर दिया गया कि इस प्रतिपूर्ति को बढ़ाकर 5100 रुपये किये जाने चाहिए। एसोसिएशन ने भी इस मुद्दे पर भी सरकार से बात करने के लिए आज एक पांच सदस्यीय कमेटी का गठन किया।

स्कूली वाहन संचालित का नियम सरल की मांग

वहीं सरकार द्वारा स्कूली वाहन संचालित करने हेतु बनाये गये कठोर नियमों और वाहनों की समय-सीमा बढ़ाने हेतु भी एसोसिएशन ने एक पांच सदस्यीय कमेटी बनाई जो सम्बन्धित अधिकारियों व उत्तर प्रदेश सरकार से मिलकर इन नियमों को सरल कराने का पूरा प्रयास करेगी। बैठक के अंत में अध्यक्ष श्याम पचौरी ने उपस्थित सभी प्रबंधकों का आभार व्यक्त करते हुए बैठक को समाप्त करने का निर्णय लिया।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button