Cashless Chikitsa Yojna: सरकारी कर्मचारियों को इलाज मुफ्त !

Cashless Chikitsa Yojna: 22 लाख सरकारी कर्मचारियों योगी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है

उत्तर प्रदेश के 22 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों व पेंशनरों को योगी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। अब 22 लाख सरकारी कर्मचारियों को इलाज कराने में नई सुविधा मिलने वाली है। दरअसल लखनऊ लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत हेल्थ कार्ड दिखाकर सरकारी कर्मचारी और उनके परिजन सरकारी अस्पताल और योजना से सम्बद्ध अस्पताल में मुफ्त इलाज करा सकेंगे.

जल्द से जल्द मिलेगा लाभ-

प्रदेश की योगी सरकार इस योजना का लाभ जल्द से जल्द लाभार्थियों तक पहुंचा देने चाहती है, यही कारण है कि इसके लिए 10 करोड़ रुपये की पहली किस्त भी जारी कर दी गई है. आज से योजना के लागू होते ही हेल्थ कार्ड दिखाकर सरकारी कर्मचारी और उनके परिजन गवर्नमेंट हॉस्पिटल में अपना इलाज करा सकेंगे, और उनके इसके लिए एक पैसा भी नहीं देना होगा. इस योजना के तहत पूरा खर्च सरकार उठाएगी.

Related Articles

विभागीय अधिकारियों के अनुसार, इस तरह की योजना को लागू करने वाला उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है. जहां गवर्नमेंट एंप्लॉय, पेंशनरों और उनके परिवारजनों को कैशलेस इलाज की सुविधा दी जा रही है.

22 लाख कर्मचारियों को फायदा-

इस योजना से करीब 22 लाख कर्मचारियों को फायदा मिलेगा। राज्य कर्मचारियों के अलावा, पेंशनर्स एवं उनके आश्रितों को मिलाकर करीब 75 लाख लोग लाभान्वित होंगे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी के अलावा, प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बजेश पाठक, राज्यमंत्री मयंकेश्वर सिंह और बड़ी संख्या में राज्य कर्मचारी मौजूद थे।

आपको बता दें की प्रदेश में कुल 1900 निजी अस्पतालों में अभी आयुष्मान भारत योजना के तहत उपचार की सुविधा दी जा रही है। वहीं सरकारी अस्पतालों में इन्हें असीमित कैशलेस इलाज की सुविधा दी जाएगी। वही अगर आप सरकारी कर्मचारी है और इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते है तो इसके लिए आपको हेल्थ कार्ड बनवाना पड़ेगा और इस हेल्थ कार्ड को को बनवाने के लिए आपको sects.up.gov.in वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

पहला राज्य होगा उत्तरप्रदेश –

वहीँ मुख्यमंत्री ने योजना का शुभारम्भ करने के दौरान कहा की उत्तरप्रदेश देश का पहला राज्य होगा जो ऐसी सेवा शुरू कर रहा है. राज्य सरकार अपने कर्मचारियों को कर्मचारी नही बल्कि अपना परिवार मानता है, जिस प्रकार सरकार आपकी चिंता कर रही है,उसी प्रकार आप भी एक कॉमन मैन की चिंता करेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तरप्रदेश एक बढ़ती अर्थव्यवस्था वाला प्रदेश है. उत्तरप्रदेश एकमात्र ऐसा राज्य है, जिसने महामारी में अपने राज्य कर्मचारी के लिए कोई कटौती नही की,कोई सुविधा नहीं रोकी. हमने उत्तरप्रदेश के एक मॉडल प्रस्तुत किया,जब टीमवर्क काम करती है तो काम आसान होता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button