कर्नाटक एग्जामिनेशन अथॉरिटी का बड़ा फैसला,हेड कवर पर लगाया बैन

कर्नाटक एग्जामिनेशन अथॉरिटी ने लिया एक बड़ा कदम। भर्ती परीक्षाओं में हिजाब पर लगाया रोक।

न्यूज़ डेस्क : कर्नाटक एग्जामिनेशन अथॉरिटी ने एक बड़ा कदम उठाते हुए भर्ती परीक्षाओं में हिजाब पर रोक लगा दिया है। कर्नाटक में लंबे समय से हिजाब को लेकर विवाद चल रहा था। इसी बीच सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है।
नक़ल को रोकने के लिए फैसला परीक्षा के दौरान नकल को रोकने के लिए ब्लूटूथ इयरफोन, मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट पर अथॉरिटी ने प्रतिबंध लगा दिया है। अथॉरिटी की तरफ से जारी आदेश में हिजाब की बात नहीं कही गई है, लेकिन अथॉरिटी की तरफ से जारी आदेश में हेड कवर पर बैन लगाया गया है जिसमें हिसाब खुद ब खुद शामिल हो जाता है।

18 और 19 नवंबर को परीक्षा

बताते चले की 18 और 19 नवंबर को राज्य में कई भर्ती परीक्षाएं आयोजित होनी है। ऐसे में सरकार के तरफ से यह फैसला लिया गया है। कर्नाटक एग्जामिनेशन अथॉरिटी ने अपने आदेश में यह कहा कि सर पर कोई कपड़ा टोपी, हेड कवर या फिर फेस कवर को परीक्षा हॉल में अनुमति नहीं दी जाएगी।

मंगलसूत्र को लेकर भी विवाद अथॉरिटी ने अक्टूबर में हुई परीक्षा में हिजाब को अनुमति दे दी थी। वहीं कई जगह से मंगलसूत्र को लेकर भी विवाद सामने आया है लेकिन अथॉरिटी के तरफ से मंगलसूत्र को लेकर ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया गया है।

मंगलसूत्र पर हुआ था विवाद

बताते चले कि कर्नाटक पब्लिक सर्विस कमिशन के दौरान यह सामने आया था कि कुछ लड़कियों को एग्जामिनेशन हॉल में जाने से पहले मंगलसूत्र हटाने को कहा गया था। अधिकारियों ने जांच के दौरान झुमके, मंगलसूत्र,बिछुवा उतार के बाद ही परीक्षा में प्रवेश दिया गया था। वही इस बात को लेकर परीक्षा हॉल में आए छात्रों ने कहा कि बुर्का में स्टूडेंट को एग्जामिनेशन हॉल में जाने के अनुमति दी गई थी ।

2022 में शुरू हुआ हिजाब मामला

कर्नाटक में हिजाब का मामला 2022 में शुरू हुआ था। जब उडुपी के गवर्नमेंट कॉलेज में पांच लड़कियों को एग्जाम में बुर्का पहनकर प्रवेश की अनुमति देने से इनकार कर दिया गया था। इसके बाद लड़कियों ने कॉलेज के बाहर प्रदर्शन करना शुरू किया था। इसके बाद यह प्रदर्शन राज्य व्यापारी हो गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button