अटल बिहारी वाजपेयी की आज है पुण्यतिथि !

प्रधानमंत्री वाजपेयी जी का जन्म एक मध्यम वर्गीय परिवार में 25 दिसंबर 1924 में मध्य प्रदेश जिले के ग्वालियर के एक गांव में हुआ था उन्होंने अपनी हाई स्कूल की शिक्षा सरस्वती शिक्षा मंदिर, गोरखी, बाड़ा, विद्यालय से प्राप्त की

जनता के बीच प्रसिद्ध अटल बिहारी वाजपेयी अपनी राजनीतिक प्रतिबद्धता के लिए जाने जाते थे। भारतीय इतिहास में तीन बार के प्रधानमंत्री वाजपेयी जी का जन्म एक मध्यम वर्गीय परिवार में 25 दिसंबर 1924 में मध्य प्रदेश जिले के ग्वालियर के एक गांव में हुआ था उन्होंने अपनी हाई स्कूल की शिक्षा सरस्वती शिक्षा मंदिर, गोरखी, बाड़ा, विद्यालय से प्राप्त की इसके बाद उन्होंने छात्र जीवन से ही राजनीतिक तथ्यों से संबंधित वाद विवाद में हिस्सा लेना शुरू कर दिया।

जब प्रोटोकॉल तोड़ मिठाई की तरफ लपक पड़े थे अटल बिहारी वाजपेयी, लेनी पड़ी थी  माधुरी दीक्षित की 'मदद' | Jansatta

लखनऊ से चुनाव हार गए थे अटल बिहारी वाजपेयी

1951 में RSS के सहयोग से भारतीय जनसंघ पार्टी का गठन हुआ तो श्यामप्रसाद मुखर्जी जैसे नेताओं के साथ अटलबिहारी वाजपेयी की अहम भूमिका रही 1952 में लखनऊ सेवाजपेयी जी ने पहली बार लोकसभा सीट से चुनाव लडा पर सफलता प्राप्त नहीं हुई। 1957 में जनसंघ ने उन्हें तीन लोकसभा सीटों लखनऊ मथुरा और बलरामपुर से चुनाव लड़ाया जिसमे से लखनऊ से चुनाव हार गए मथुरा में उनकी जमानत जब्त हो गई और बलरामपुर संसदीय सीट से चुनाव जीतकर वे लोकसभा पहुंचे।

अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि आज, राष्ट्रपति मुर्मू, PM मोदी समेत कई VVIP  ने 'सदैव अटल' पर पहुंचकर श्रद्धांजलि दी - Death anniversary Atal Bihari  Vajpayee today ...

वाजपेयी ने किया था NDA का गठन

1996 के लोकसभा चुनाव में भाजपा देश की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी और अटल बिहारी वाजपेयी पहलू बार प्रधानमंत्री बने और ये सरकार सिर्फ 13 दिनो के लिए चली फिर से 1998 में दोबारा लोकसभा चुनाव में पार्टी को ज्यादा सीटें मिली और वाजपेयी ने फिर NDA का गठन किया और अटल जी एक बार फिर से प्रधानमंत्री बने ये सरकार भी 13 महीने तक चली फिर गिर गई 1999 में फिर से बीजेपी सत्ता में आई इस बार वाजपेयी ने अपना कार्यकाल पूरा किया और तीसरी बार प्रधनमंत्री पद के लिए शपत ली और 10 अक्टूबर को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद के लिए शपथ ली।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button